वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान ने 100 किसानों को बांटा सब्जी गृह वाटिका पैकेट

वाराणसी। भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी में बुधवार को अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत अराजीलाइन, मुजाहिदपुर, जिला-मिर्जापुर के 100 किसानों को सब्जी गृह वाटिका (किचन गार्डन) के पैकेट का…

Update: 2023-02-22 08:10 GMT

वाराणसी। भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी में बुधवार को अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत अराजीलाइन, मुजाहिदपुर, जिला-मिर्जापुर के 100 किसानों को सब्जी गृह वाटिका (किचन गार्डन) के पैकेट का वितरण किया गया। इस किचन गार्डन पैकेट में जायद मौसम में लगने वाली 10 तरह की सब्जियों के मिनी पैकेट है। जैसे की भिंडी, नैनुवा, करेला, लौकी, चौलाई, कुमहड़ा आदि।

इसके साथ में वॉटर सॉल्युबल फर्टिलाइजर (19:19:19) का भी वितरण किया गया। इस योजना के मुख्य लाभार्थी गांव के अनुसूचित जाति के लोग हैं जो इस संस्थान से कई वर्षों से जुड़े हुए हैं और मुख्य रूप से सब्जी की खेती जीविकोपार्जन के लिए करते हैं।

यह योजना संस्थान के निदेशक डॉ टी.के. बेहेरा के दिशा निर्देश में संचालित किया जा रहा है और आज के इस वितरण कार्यक्रम में डॉ राजेश कुमार, डॉ भुवनेश्वरी, डॉ ज्योति देवी, डॉ नकुल गुप्ता और डॉ विद्या सागर शामिल थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अमरेश और चंद्रशेखर का भी अहम योगदान रहा।

Similar News