आज़ादी के 76 वर्ष पूरे होने पर 76 नए आम आदमी क्लीनिक पंजाब को समर्पित

Update: 2023-09-23 10:04 GMT


- राज्य में आम आदमी क्लीनिकों की कुल संख्या 659 हुई

संगरूर, 14 अगस्त (हि.स.)। स्वतंत्रता दिवस से पहले राज्य के लोगों को बड़ा तोहफ़ा देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने सोमवार को भारत की आज़ादी की 76वीं वर्षगांठ पर 76 नए आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी एक ट्वीट जारी कर इस मील का पत्थर साबित होने वाले कदम के लिए मुख्यमंत्री और पंजाब के लोगों को मुबारकबाद दी और कहा कि लोगों के कल्याण के लिए यह ऐतिहासिक पहल है। उन्होंने कहा कि पंजाब की तरक्की को अब कोई नहीं रोक सकेगा, क्योंकि राज्य के लोगों ने अपने बेहतर भविष्य के लिए भगवंत मान सरकार को चुना है। उन्होंने कहा कि पंजाब की तरक्की को अब कोई नहीं रोक सकेगा, क्योंकि राज्य के लोगों ने अपने बेहतर भविष्य के लिए भगवंत मान सरकार को चुना है।

आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित करने के बाद में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घर में ही मुहैया करवाने के लिए यह स्वास्थ्य क्रांति के नए युग की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि लोगों को मुफ़्त दवा मुहैया करने के साथ-साथ यह क्लीनिक 41 तरह के टैस्ट मुफ़्त करने की सेवा भी दे रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि तंदुरुस्त स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ-साथ इस कदम से लोगों का जीवन लम्बा करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में जिलों में खाली पड़े अधिकारियों के पद भरे जाएंगे और अधिकारियों की तैनाती फील्ड में की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों को जि़लों में काम अलॉट किया जाएगा, जिससे लोगों का कल्याण सुनिश्चित बने। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उन्होंने पहले ही ऐसे अधिकारियों की डिप्टी कमिश्नरों और सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के तौर पर तैनाती की है, जो लोगों के कल्याण के लिए काम करने के लिए जाने जाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सडक़ हादसों पर रोक लगाने और सडक़ों पर यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए पंजाब सरकार ने ‘सडक़ सुरक्षा फोर्स’ की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि अपनी तरह की यह पहली विशेष फोर्स पंजाब में रोज़ाना के घटने वाले सडक़ हादसों में जाने वाली कीमती जानें बचाने के लिए अहम भूमिका निभाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले पड़ाव में इस विशेष फोर्स में 1300 कर्मचारी भर्ती किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मूलभूत तौर पर 144 वाहन तैनात किए जाएंगे, जिनमें से 116 इसुज़ू वाहन होंगे, जो हरेक 30 किलोमीटर के दायरे में तैनात होंगे और 28 एस.यू.विज स्पीड राडार से लैस होंगे। भगवंत सिंह मान ने आगे कहा कि इन वाहनों में पूरी मेडिकल किट होगी, जिससे ज़रूरत पडऩे पर किसी मरीज़ को तत्काल रूप से इमरजेंसी सेवा दी जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनीत

Similar News