भोपाल: आंधी-बारिश ने ठंडे किए नौतपा के तेवर, रविवार से एक्टिव होगा नया सिस्टम

Update: 2023-05-27 06:25 GMT


भोपाल, 27 मई (हि.स.)। प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार रात हुई बारिश से प्रदेश में नौतपा के तेवर ठंडे होते दिखाई दे रहे हैं। बीती रात राजधानी भोपाल और सीहोर समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो अगले एक सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहेगा। रविवार से फिर नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो प्रदेश को भिगोएगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे के अनुसार उत्तर भारत में एक चक्रवात बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन साउथ यूपी-बिहार और दूसरी ट्रफ लाइन साउथ-ईस्ट एमपी से लेकर कर्नाटक तक गुजर रही है। इस कारण नमी है। इसके चलते बारिश और तेज हवा का दौर बना हुआ है। शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। उज्जैन, देवास, सागर, छतरपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़, आगर, अनूपपुर, डिंडोरी और नरसिंहपुर में भी हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर तक रह सकती है।

ठंडा ही रहेगा नौतपा

मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि 28 मई को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो जाएगा। इस कारण अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। इसके चलते प्रदेश में नौतपा के तेवर ज्यादा गर्म नहीं हो पाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/केशव दुबे

Similar News