बिजली महादेव रोपवे के विरोध में उतरे ग्रामीण

Update: 2023-06-02 14:15 GMT






कुल्लू, 02 जून (हि.स.)। जिला कुल्लू की खराहल घाटी में बनने वाले बिजली महादेव रोपवे के विरोध में खराहल घाटी के सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए हैं। बिजली महादेव में रोपवे ना बनाने के बारे में देवता बिजली महादेव के द्वारा बीते दिनों देववाणी के माध्यम से आदेश दिए गए थे। ऐसे में अब खराहल और कशावरी फाटी के लोगों ने आदेश की पालना करते हुए इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।

शुक्रवार को खराहल और कशावरी फाटी के लोग सरवरी पर एकत्र हुए और उसके बाद सैकड़ों लोगों ने ढालपुर में धरना प्रदर्शन भी किया। इस दौरान सैकड़ों लोग डीसी कार्यालय के बाहर पहुंचे और उन्होंने सरकार से मांग रखी कि स्थानीय लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए रोपवे का निर्माण नहीं किया जाए। इस दौरान बिजली महादेव मंदिर कमेटी के सदस्यों ने बीते दिनों सीपीएस सुंदर ठाकुर के साथ हुई मुलाकात में उन्हें धमकाने का भी आरोप लगाया।

प्रदर्शनकारियों द्वारा डीसी कुल्लू के माध्यम से भी सरकार को ज्ञापन भेजा गया कि यहां पर बिजली महादेव रोपवे का निर्माण बिल्कुल नहीं किया जाए। इससे जहां स्थानीय लोगों का रोजगार खत्म होगा तो वहीं पर्यावरण को भी ख़ासा नुक़सान पहुंचेगा।

पुईद पंचायत के प्रधान सर चंद् ने बताया कि मंदिर कमेटी के द्वारा जब जनरल हाउस आयोजित किया गया तो उसमें देवता ने भी आदेश दिया कि उन्हें रोपवे बिल्कुल भी मंजूर नहीं है। रोपवे के निर्माण से घाटी की जनता को फायदा नहीं मिलेगा। जबकि चंद लोग ही इस से मालामाल होंगे। ऐसे में अगर सरकार खराहल घाटी का विकास जाती है तो वे यहां पर सड़कों को चौड़ा करें और पानी जैसी समस्या को दूर करें।

हिन्दुस्थान समाचार / जसपाल/सुनील

Similar News