VDO Exam: प्रदेश भर में पकड़े गए 118 सॉल्वर, माइक्रो डिवाइस से कराते थे नकल, 10-18 लाख रुपए में होती थी डील

Update: 2023-06-27 15:35 GMT

लखनऊ। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से आयोजित ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) पुनर्परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को प्रदेश भर में 118 सॉल्वर गिरफ्तार किए गए। इनमें 12 वाराणसी, 6 मिर्जापुर और 5 आजमगढ़ से धरे गए। वाराणसी में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे गिरफ्तार युवकों में भुल्लनपुर स्थित 34वीं वाहिनी का पीएसी का सिपाही आजमगढ़ निवासी शिवप्रताप चौहान भी है। वाराणसी में चार युवकों को हिरासत में भी लिया गया है। आजमगढ़ में 4 अभ्यर्थी नकल करते धरे गए।

इसके अलावा जौनपुर की जज कॉलोनी से नकल कराने वाले गिरोह के 13 लोग पकड़े गए। इनमें एक लेखपाल भी शामिल है। गिरोह का सरगना प्रयागराज निवासी आशीष पटेल फरार है। आरोपियों के पास से ब्लूटूथ डिवाइस व अन्य उपकरण बरामद हुए हैं। आरोपी आजमगढ़ के केंद्र पर वीडीओ परीक्षा में नकल कराने की साजिश रच रहे थे।

जौनपुर के सीओ सिटी कुलदीप गुप्ता ने बताया कि सर्विलांस, लाइन बाजार थाना और स्वाट टीम ने सुबह साढ़े पांच बजे एक घर पर छापा मारकर 13 लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपियों में आजमगढ़ के ग्राम सरायभादी का निवासी लेखपाल कमलेश यादव भी है। 5 आरोपी जौनपुर, 3 गाजीपुर, 3 आजमगढ़ और 2 प्रयागराज के निवासी हैं।

27 मोबाइल फोन, आठ ब्लूटूथ डिवाइस बरामद

जौनपुर में आरोपियों के पास से 27 मोबाइल फोन, आठ ब्लूटूथ डिवाइस, 15 माइक्रो इयर वड, 14 सिम, 114 बैंक चेक, 64 मूल अंकपत्र, विभिन्न छात्रों के प्रमाणपत्र, दो लैपटाप, 82, 860 रुपये, दो चारपहिया वाहन, पांच बाइक बरामद की गई। गिरोह का सरगना आशीष पटेल फरार चल रहा है।

एआई के जरिए पकड़े गए 87 सॉल्वरों को एसटीएफ और पुलिस के हवाले किया गया

एसटीएफ ने अलग-अलग जिलों से 31 सॉल्वर गैंग के सदस्यों और अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया। यहाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से आयोग भी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने का प्रयास करने वाले 87 सॉल्वर को दबोचा है।

आयोग ने इन पर विधिक कार्रवाई के लिए एसटीएफ और स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया है। गौरतलब है कि है कि सोमवार को एसटीएफ ने वाराणसी और जौनपुर में 14 सॉल्वरों को गिरफ्तार किया था। वहीं आयोग ने 99 सॉल्वरों को चिन्हित कर पुलिस हिरासत में सौंप दिया था। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि 20 जिलों में 737 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजित की गई।

परीक्षा में वाराणसी, आजमगढ़ और मिजांपुर के अलावा आगरा में 3, बांदा में 10, बस्ती में 2, गाजियाबाद में 7 गोरखपुर में 6, झांसी में 4 अभ्यर्थी दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए पकड़े गए। वहीं कानपुर नगर, अलीगढ़ में 8 लखनऊ में 11, मेरठ प्रयागराज, मुरादाबाद व बरेली में 1-1 गौतमबुद्धनगर 5 सॉल्वर पकड़े गए।

इन्हें स्थानीय पुलिस को सौंपा गया, जिनकी ओर से एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की गई। दूसरे दिन की परीक्षा की पहली पाली में पंजीकृत 3,56,793 मैं 1,29,130 उपस्थित रहे। वहीं, दूसरी पाली में पंजीकृत 3,56,793 में से 1,30,774 उपस्थित रहे इस तरह कुल उपस्थिति 36 फीसदी रही।

माइक्रो डिवाइस के जरिये कराते थे नकल

दूसरी ओर वीडीओ भर्ती परीक्षा में जौनपुर के जज कॉलोनी से पकड़े गए साल्वर गिरोह के 13 आरोपियों से पूछताछ के दौरान पुलिस को कई अहम जानकारी मिली। पता चला कि आरोपी आसपास के कई जनपदों में अभ्यर्थियों को नकल कराते थे। एक-एक अभ्यर्थी से 10 से 18 लाख रुपये तक की डील होती थी। उन्हें माइक्रो डिवाइस के जरिये नकल कराई जाती थी।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, इस गिरोह का सरगना फूलपुर प्रयागराज निवासी आशीष पटेल जौनपुर जिले के करंजाकला में लेखपाल कमलेश पटेल के जरिए गिरोह को आगे बढ़ाता था। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में कुछ अभ्यर्थी भी शामिल हैं। पूछताछ के दौरान पता चला कि मास्टर कार्ड और इयर बड के माध्यम से नकल कराते थे। साल्वरों के पास पहले से ही हल प्रश्नपत्र मिल जाता था। उसी के अनुसार नकल कराने वाले अभ्यर्थियों को प्रश्न का उत्तर बताते थे। इस गिरोह के संपर्क में जो अभ्यर्थी होते थे, उनसे ये लोग पहले ही खाली चेक, 10 से 20 हजार रुपये टोकन मनी और शैक्षिक प्रमाणपत्रों की मूल कॉपी ले लेते थे। काम होने के बाद करार हुए सभी पैसे मिलने पर मूल कॉपी वापस करते थे। मुख्य आरोपी आशीष पटेल अभी फरार है।

जौनपुर में इन आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

आरोपियों में कमलेश यादव निवासी ग्राम सरायभादी, थाना तरवा, आजमगढ़ लेखपाल हैं। इसके अलावा शुभम यादव निवासी सरायभादी, थाना तरवा आजमगढ़, उत्पल सिंह निवासी विशुनपुरा थाना अहरौला, आजमगढ, गोविंद गुप्ता निवासी रामपुर थाना रामपुर, जौनपुर, निहाला सिंह निवासी सकरा थाना रामपुर, जौनपुर, अभिषेक उपाध्याय निवासी ग्राम सद्दोपुर थाना बक्शा, जौनपुर, राम मिलन यादव निवासी जलालपुर सरायख्वाजा, जौनपुर, किशन जायसवाल निवासी आशानंदपुर थाना रामपुर जौनपुर, शैलेंद्र यादव निवासी गोवरचोत्ता, थाना दुल्लहपुर, गाजीपुर, स्वामीनाथ सिंह यादव निवासी मटेहू, थाना मरदह, गाजीपुर, संजय यादव निवासी ओडराई, थाना दुल्लहपुर, गाजीपुर, हिमांशु मौर्या निवासी दरियापुर थाना फूलपुर प्रयागराज, अभिष मौर्या निवासी लिलहट थाना फूलपुर प्रयागराज हैं।

Similar News