नीति आयोग की बैठक शुरू, ममता व नीतीश समेत कई मुख्यमंत्री नहीं पहुंचे

Update: 2023-05-27 08:59 GMT


नई दिल्ली, 27 मई (हि.स.)। नीति आयोग संचालन परिषद की आठवीं बैठक दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित नए कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को शुरू हुई। इसमें भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तीकरण और बुनियादी ढांचा विकास समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के अलावा उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री शिरकत कर रहे हैं। हालांकि आठ राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में नहीं पहुंचे। इनमें राजस्थान के अशोक गहलोत, दिल्ली के अरविंद केजरीवाल, पंजाब के भगवंत मान, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, बिहार के नीतीश कुमार, तेलंगाना के के. चंद्रशेखर राव, तमिलनाडु के एमके स्टालिन और केरल के पिनाराई विजयन शामिल हैं।

संचालन परिषद की पूर्ण बैठक हर साल होती है। पिछले साल यह बैठक सात अगस्त को हुई थी।

उल्लेखनीय है कि नति आयोग का गठन योजना आयोग के स्थान पर एक जनवरी 2015 को किया गया था। आमतौर पर संचालन परिषद की बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्री, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्य शामिल होते हैं। प्रधानमंत्री नीति आयोग के पदेन चेयरमैन हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/पवन

Similar News