अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जबलपुर में होगा योग महोत्सव,'वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग' होगी थीम

Update: 2023-05-26 14:50 GMT


नई दिल्ली, 26 मई (हि.स.)। मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग (एमडीएनआईवाई) शनिवार को हैदराबाद के एनसीसी परेड ग्राउंड में मेगा 'योग महोत्सव' आयोजित करेगा। यह आयोजन योग दिवस के 25 दिन पूर्व काउंटडाउन के रूप में आयोजित किया जा रहा है। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता में बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के जबलपुर में योग महोत्सव आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग’ की भी घोषणा की।

आयुष मंत्री ने कहा कि ‘योग सभी को एक सूत्र में पिरोता है और यह सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप योग के प्रभाव और विश्व समुदाय द्वारा इसकी स्वीकृति में लगातार वृद्धि हुई है। आज पूरी दुनिया योग को समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के अचूक साधन के रूप में स्वीकार कर रही है। उन्होंने कहा कि शनिवार सुबह 27 मई को हजारों लोग एनसीसी परेड ग्राउंड में आयोजित स्वस्थ मन और शरीर के आंदोलन में शामिल होंगे, जहां वे साझा योग अभ्यास (कॉमन योग प्रोटोकॉल - सीवाईपी) करेंगे और मानवता की भलाई का संदेश देंगे।

संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, ‘‘योग स्वस्थ मन और शरीर के लिए अमृत समान है। इस आयोजन में हम योग के प्रति उत्साही हजारों अन्य लोगों के साथ जुड़ेंगे। इस महोत्सव का उद्देश्य न केवल आम लोगों में योग के प्रति रुचि जगाना है, बल्कि यह उत्सव हैदराबाद को इस क्षेत्र में योग पर्यटन का केंद्र बनने में भी मदद करेगा।’’

उल्लेखनीय है कि 27 मई को सिकंदराबाद के एनसीसी परेड ग्राउंड में आयोजित हो रहे योग महोत्सव में तेलंगाना की महामहिम राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगी। केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी; आयुष और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई कालूभाई, आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा सहित अन्य गणमान्य लोग भी योग अभ्यास के सत्र में शामिल होंगे। योग महोत्सव का संचालन मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग के निदेशक डॉ ईश्वर बासवरेड्डी द्वारा किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / विजयलक्ष्मी/प्रभात

Similar News