स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत बलिदानियों की प्रतिमाओं को किया साफ

Update: 2023-09-27 18:51 GMT


कठुआ, 27 सितंबर (हि.स.)। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जीडीसी कठुआ के एनएसएस स्वयंसेवकों ने शहीदी चौक और कैप्टन सुनील चौधरी चौक कठुआ स्थित प्रतिमाओं में सफाई अभियान चलाया।

सफाई अभियान में सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। स्वयंसेवकों ने क्षेत्र से प्लास्टिक और पॉलिथीन कचरा एकत्र किया और उचित स्थान पर निस्तारण किया। स्वयंसेवकों ने दोनों शहीदी स्मारकों को धोया और वहां पुष्पांजलि भी अर्पित की। इसके अलावा, स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम में उपस्थित दुकानदारों और अन्य व्यक्तियों से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक और पॉलिथीन से बचने और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने की अपील की। दुकानदारों ने स्वयंसेवकों की सराहना की और बाजार में भी इस अभियान को चलाने के लिए धन्यवाद दिया।

गौरतलब हो कि सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से जन आंदोलन उत्पन्न करने के उद्देश्य से श्रमदान गतिविधियों को शुरू करने के लिए यह अभियान हर साल 15 सितंबर से 2 अक्टूबर के दौरान आयोजित किया जाता है।

इस वर्ष अभियान की थीम ’कचरा मुक्त भारत’ है, जिसमें दृश्य स्वच्छता और सफाई मित्रों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। पिछले वर्षों की तरह स्वच्छता गतिविधियों की भावना स्वैच्छिक है। इन स्वच्छता अभियानों का ध्यान बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, छावनी बोर्ड, समुद्र तटों, पर्यटक स्थलों, चिड़ियाघरों, राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों, नदी के किनारों, घाटों, नालों आदि जैसे अधिक लोगों की संख्या वाले सार्वजनिक स्थानों पर होगा। स्वच्छ ही सेवा के तहत गतिविधियाँ प्राचार्य प्रोफेसर सीमा मीर के संरक्षण और एनएसएस प्रोग्राम अधिकारी प्रोफेसर मनमोहन सिंह, प्रोफेसर नेहा बंद्राल और डॉ.सुरेश शर्मा की देखरेख में आयोजित की जा रही हैं।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

Similar News