शिक्षा मंत्री आतिशी ने ''डीओई निरीक्षण'' ऐप का किया शुभारंभ

Update: 2023-09-28 18:37 GMT




नई दिल्ली, 28 सितंबर (हि.स.)। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने गुरुवार को ''डीओई निरीक्षण'' मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया है। इस ऐप के माध्यम से सरकारी स्कूलों में बच्चे व शिक्षक सीधे विभाग को स्कूल व पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सुझाव व शिकायत भेज सकेंगे।

यह इनोवेटिव एप्लिकेशन छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से संबंधित समस्याओं को उठाने और स्कूल प्रशासन द्वारा उनका त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ऐप को लांच करते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि शिक्षा विभाग का यह तकनीकी हस्तक्षेप स्कूल में छात्रों और शिक्षकों की जरूरतों को तेजी से पूरा करने में बेहद मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि डीओई निरीक्षण एप हमारे स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। जहां शिक्षक व विद्यार्थी जो स्कूल में महत्वपूर्ण स्टेकहोल्डर के रूप में भूमिका निभाते हैं, सीधे विभाग तक अपने सुझावों और शिकायतों को भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि इनके सुझावों के साथ हमें अपने स्कूलों में ज़रूरी बदलाव लाने में मदद मिलेगी और इनकी शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लिया जा सकेगा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार छात्रों और शिक्षकों के जीवन को आसान बनाने के लिए विभिन्न तकनीकी हस्तक्षेप शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है। डीओई निरीक्षण ऐप के साथ रोज़मर्रा स्कूल में आने वाली चुनौतियों का सामना करने वाले छात्र इन मुद्दों को आसानी से अपने प्रिंसिपल के ध्यान में ला सकते हैं। छात्रों और शिक्षकों को अपनी चिंताओं के समाधान के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि छात्र और शिक्षक समान रूप से अपने स्कूलों से संबंधित किसी भी प्रकृति के प्रश्न और शिकायत दर्ज करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब उनकी समस्याएं सबमिट हो जाती हैं तो वे ऐप के भीतर अपने शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। शिकायतों और प्रश्नों से निपटने की पूरी प्रक्रिया की क्षेत्रीय, जिला और मुख्यालय स्तर पर डीडीई द्वारा बारीकी से निगरानी की जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/आशुतोष/दधिबल

Similar News