मानसिक स्वास्थ्य को लेकर खुल कर करनी होगी बात : प्रो. विभा शर्मा

Update: 2023-09-27 18:48 GMT


नई दिल्ली, 27 सितंबर (हि.स.)। दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म द्वारा युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता आईएचबीएएस में प्रोफेसर विभा शर्मा और असिस्टेंट प्रोफेसर मनीषा झा ने संबोधित किया। प्रो. विभा ने मुख्य रूप से युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य व तनाव पर चर्चा की, साथ ही उन्होंने यह बात साझा की किस तरह से आज इंटरनेट युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल रहा है। उन्होंने युवाओं को तनाव की समस्या से बचने के उपाय भी साझा किए।

कार्यक्रम के दौरान वक्ता डॉ मनीषा द्वारा साझा किए गए मुख्य विषयों में शैक्षणिक एवं भविष्य से संबंधित दबाव शामिल थे जिनका छात्रों को अक्सर सामना करना पड़ता है। सेमिनार को अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली क्योंकि छात्रों और शिक्षकों दोनों ने साहसपूर्वक मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए।

कार्यक्रम के अंत में दिल्ली स्कूल जर्नलिज्म के मानद निदेशक प्रोफेसर जेपी दुबे ने कहा कि वे निरन्तर इस तरह के कार्यक्रम कराते रहेंगे जिससे सभी विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास संभव हो सके। इस सकारात्मक ऊर्जा के साथ सभी शिक्षकों और छात्रों को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे किसी भी तनाव में अपने शिक्षकों से संवाद करें, संवाद की प्रक्रिया मानसिक तनाव से बचने का मुख्य तरीका है।

संगोष्ठी का आयोजन दिल्ली स्कूल जर्नलिज्म के मानद निदेशक प्रोफेसर जेपी दुबे के निर्देशन में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम की संयोजक डॉ. प्रियंका सचदेवा एवं आयोजक मंडल के सभी छात्र उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील/पवन

Similar News