मुकेश अंबानी जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की सलाहकार समिति में शामिल

Update: 2023-05-26 12:53 GMT


नई दिल्ली, 26 मई (हि.स.)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के प्रमुख मुकेश अंबानी को जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की सलाहकार समिति में शामिल किया गया है। यह समिति जलवायु परिवर्तन पर पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी-28) के 28वें सत्र की अध्यक्षता के लिए मार्गदर्शन एवं सलाह देने का काम करेगी।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अध्यक्षता में सीओपी-28 ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में इस बाबत जानकारी दी। सीओपी-28 की सलाहकार समिति में दुनिया के सभी हिस्सों के जलवायु विशेषज्ञ शामिल होंगे। समिति में 65 फीसदी लोग ग्लोबल साउथ (अल्प विकसित एवं विकासशील देश) से हैं। अंबानी इस समिति में शामिल 31 अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों में एक हैं।

इस समिति में मुकेश अंबानी के अलावा ब्लैकरॉक के सीईओ लैरी फिंक, सीमेंस के पर्यवेक्षी बोर्ड के चेयरमैन जो कैसर, क्रिसेंट पेट्रोलियम के अध्यक्ष बद्र जाफर, बीपी के पूर्व प्रमुख बॉब डुडले और चाइना पेट्रोकेमिकल कॉर्पोरेशन के फू चेंगयु शामिल हैं। इसके अलावा समिति में पर्यावरण विशेषज्ञ सुनीता नारायण भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी आरआईएल के तहत नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। इसके अलावा वो अपने पारंपरिक कच्चे तेल के शोधन एवं पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में विविधता ला रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/ब्रजेश

Similar News