मानव, शराब ,सुरक्षा आदि तस्करी पर रोक लगाने के लिए एसएसबी एवं एपीएफ नेपाल की हुई बैठक

Update: 2023-09-29 13:38 GMT


पश्चिम चंपारण (बगहा), 29सितम्बर(हि.स.)।सशस्त्र सीमाबल 21वीं वाहिनी के बी कंपनी तथा नेपाल के एपीएफ नवल परासी और चितवन के बीच कमांडेंट स्तरीय बैठक गंडक बराज सीमा चौकी कैंप परिसर में शुक्रवार की दोपहर हुई। जिसकी अध्यक्षता एसएसबी 65 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट अच्युत सिंह ने किया।

बैठक में कहा गया है,कि भारत-नेपाल में मैत्री संबंध बना रहेगा। साथ में दोनों देशों के अधिकारी मिलकर मानव एवं शराब तस्करी,सुरक्षा, नक्सल विरोधी, नारकोटिक्स वन उत्पाद, वन जीव उत्पाद, बाढ़ आपदा और अन्य निषिद्ध वस्तुओं की तस्करी से संबंधित जानकारी साझा करने तथा रोकने के लिए दोनों देशों के तरफ से प्रयास होनी चाहिए। सीमा पर अपराधियों को रोकने के लिए सूचना साझा कर आदान-प्रदान करेंगे।

अगर कोई भी संदेह के घेरे में आ रहा है,तो उसे तुरंत पकड़ कर पूछताछ किया जाय,ताकि वैसे अपराधियों पर नकेल कसा जा सके। बैठक के दौरान नेपाल और भारत के बीच मैत्री पूर्ण खेल का आयोजन को लेकर चर्चा किया गया। बैठक में आगे कहा गया है,कि वैसे लोगों पर भी नजर रखना है, जो अपराधी प्रवृत्ति के हैं। बैठक में नकेल कसने के लिए कई रणनीति बनाई गई है। इस बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों के आपसी सहयोग बनाये रखेंगे। भारत-नेपाल के बीच सदियों से पुरानी संस्कृति साझेदारी है। हमें इसे वर्तमान में और अधिक मजबूत एवं प्रगाढ़ बनाने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर एसएसबी की ओर से 65वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट अच्युत सिंह,21 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट अश्वनी कुमार,44 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट गोविंद कुमार ठाकुर,21 वीं वाहिनी के उप कमांडेंट निरंजन, सहायक कमांडेंट वंशदीप माझी, सहायक कमांडेंट विवेक सिंह डांगी के साथ नेपाल एपीएफ 26 वीं वाहिनी के एसपी धीरेन्द्र राज,17 वीं वाहिनी के एसपी शशि पांडे,31 वीं वाहिनी के समवाय सूरज छेत्री आदि के अलावा एसएसबी एवं नेपाल एपीएफ के कई अधिकारी व जवान मौजूद रहें।

हिन्दुस्थान समाचार /अरविंद नाथ तिवारी/चंदा

Similar News