OMG! 14 दिन के बच्चे के पेट में मिले तीन भ्रूण, BHU के 7 डॅाक्टरों की टीम ने ऑपरेशन कर निकाला बाहर

Update: 2023-04-11 09:14 GMT

वाराणसी। 14 दिन के बच्चे के पेट से तीन भ्रूण का मिलना किसी आश्चर्य से कम नहीं हैं, ये घटना यूपी के वाराणसी में घटित हुई है। 7 डाक्टरों की टीम ने 3 घंटे के कठिन ऑपरेशन के बाद भ्रूण को बच्चे के पेट से बाहर निकाला हैं। फिलहाल बच्चा अभी पुरी तरह से स्वस्थ और खतरे से बाहर हैं। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चे के जन्म पर उनका वजह 3.3 किलोग्राम था लेकिन ऑपरेशन के बाद अब उसका वजन 2.8 किलोग्राम हो गया है।

बीएचयू के डॉ शेत ने बताया कि मऊ जिले के रहने वाले दम्पति अपने 10 दिन के बच्चे को लेकर बीएचयू आए थे। इस बच्चे को सूजन और सांस लेने में परेशानी थी बच्चे का जब अल्ट्रासाउंड हुआ तो उसके पेट मे भ्रूण का पता चला। उसके बाद सीटी स्कैन के जरिए इसपर मुहर लगी। तीन दिन ट्रीटमेंट के बाद सोमवार को सर सुंदरलाल अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने बच्चेका ऑपरेशन किया। इस दौरान निकाले गए भ्रूण अलग अलग अवस्था में पाए गए.डॉ ग्रीष्मा ने बताया कि ये बीमारी बहुत ही असाधारण है ।5 लाख लोगों में 1 बच्चे में ऐसी समस्या देखी जाती है।

बच्चे के पेट मे भ्रूण उसकी मां के प्रेग्नेंसी के दौरान ही आ जाती है,जो विकसित नहीं होती। इस ऑपरेशन में डॉ रुचिरा के अगुवाई में डॉ शेत,डॉ चेतन,डॉ ग्रीष्मा के अलावा एनस्थीसिया के डॉ अमृता,डॉ आभा और रितिक ने सहयोग किया। बता दें कि बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में फ्री में इस बच्चे का ऑपरेशन किया गया है।

Similar News