UPSC Topper 2022 : छूटा पिता का साथ पर गरीमा ने नहीं मानी हार, रोहित के पिता की है सब्जी की दुकान

वाराणसी के 3 यूपीएससी टॉपर्स

Update: 2023-05-25 04:00 GMT

वाराणसी। बीते मंगलवार को UPSC की परीक्षा का परिणाम जारी हुआ, जिसमें कई मेधावियों की कठिन परिश्रम और मेहनत रंग लाई, तो कईयों के हाथ निराशा लगी। वहीं वाराणसी के भी तीन विद्यार्थियों ने देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माने जाने वाली UPSC के एग्जाम को क्लियर किया और काशी का मान पूरे देश में बढ़ाया। आइए जानते है इन तीनों होनहारों के बारे में....

जानें तीनों मेधावियों के बारे में

इसमें सबसे पहला नाम यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में वाराणसी के आराजी लाइन ब्लॉक के ग्राम असवारी निवासी रोहित कुमार का है। इन्होंने 225वीं रैंक हासिल करके काशी का मान बढ़ाया है। लखनऊ में रह रहे रोहित ने भी फोन करके माता-पिता का आशीर्वाद लिया और उन्हें ये खुशखबरी दी।

रोहित कुमार की प्रारंभिक शिक्षा शिव प्रकाश इंटर कॉलेज पयागपुर से हुई। इसके बाद राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बिजनौर से बीटेक किया, फिर प्रशासनिक सेवा की तैयारी में जुट गए। पहले ही प्रयास में सफलता हासिल करके माता-पिता का नाम रोशन कर दिया। जानकारी के मुताबिक, रोहित के पिता राजातालाब बाजार में सब्जी की दुकान लगाते हैं। इससे पूरे परिवार का खर्च चलता है।

गरिमा ने भी किया काशी को गौरवान्वित

वहीं सनबीम भगवानपुर से बारहवीं की पढ़ाई करने वाली गरिमा लोहिया ने भी यूपीएसी की परीक्षा में देश में दूसरा स्थान हासिल कर शहरवासियों को गौरवान्वित किया। गरिमा मूलरूप से बिहार की रहने वाली हैं, लेकिन उनकी सफलता का जश्न काशी में मना है। परीक्षा के दौरान ही गरिमा के पिता का निधन हो गया था। गरिमा ने कठिन परिस्थितियों में छात्रावास में रहकर पढ़ाई की और आईएएस बनने का जो सपना देखा, उसे अपने संघर्षों के दम पर पूरा किया।

बारहवीं की जिला टॉपर रही हैं गरिमा

सनबीम शिक्षण समूह के चेयरमैन डॉ दीपक मधोक और निदेशक भारती मधोक ने यूपीएससी में झंडा गाड़ने वाले मेधावियों को बधाई दी। साथ ही केक काटकर जश्न मनाया। यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में देश में दूसरा स्थान हासिल करने वाली गरिमा लोहिया शुरू से ही मेधावी रही हैं। सनबीम भगवानपुर की छात्रा रही गरिमा ने वर्ष 2017 की सीबीएसई परीक्षा में जिला टॉप किया था। वाणिज्य संवर्ग की इस छात्रा ने 98.2 फीसदी अंक हासिल किए थे। यूपीएससी का परिणाम आने के बाद गरिमा ने सनबीम शिक्षण समूह के चेयरमैन डॉ. दीपक मधोक, निदेशक भारती मधोक के साथ ही अपने शिक्षकों को फोन किया और आशीर्वाद लिया। मूल रूप से बक्सर बिहार की रहने वाली गरिमा के बारे में डॉ. दीपक मधोक ने कहा कि गरिमा ने न केवल विद्यालय बल्कि पूरे देश में काशी का मान बढ़ाया है।

अमृतेश शुक्ला ने भी बढ़ाया काशी का मान

काशी की जानी मानी सीए जमुना शुक्ला और ओमप्रकाश शुक्ला के बेटे अमृतेश शुक्ला ने भी यूपीएससी परीक्षा में 324वीं रैंक हासिल किया। 2019 में दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके अमृतेश की सफलता से परिवार में खुशी का माहौल है। उन्होंने बताया कि दूसरे प्रयास में सफलता मिली है। आईएएस बनने का जो सपना देखा था, उसको पूरा करने के बाद बहुत खुशी हो रही है। अमृतेश इस समय एक अमेरिका की कंपनी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रहे हैं।

Similar News