काशी विश्वनाथ धाम में पर्ची की जगह अब RFID कार्ड से होगा सुगम दर्शन, नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा

Update: 2023-05-29 07:07 GMT

वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ धाम में अब श्रद्धालुओं को बाबा का सुगम दर्शन करना आसाना होगा, क्योंकि 15 जून से पर्ची की जगह रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटीफिकेशन (आरएफआईडी) कार्ड दिया जाएगा। इसके बाद परिसर में मौजूद मंदिर प्रशासन की टीम उन्हें सुगम दर्शन कराएगी।

आरएफआईडी से श्रद्धालु मंदिर प्रशासन की निगरानी में रहेंगे और कार्ड एक्टिवेट होने के बाद गेट नंबर चार से मंदिर परिसर तक जाने में तीन जगह जांच की व्यवस्था रहेगी।जो श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग कराएंगे, उन्हें भी मंदिर के हेल्प डेस्क से कार्ड प्राप्त करना होगा। वर्तमान में कागज पर प्रिंट और मंदिर प्रशासन की मुहर के साथ बारकोड वाली पर्ची दी जाती है। इसे 15 जून से बंद कर दिया जाएगा।

आरएफआईडी कार्ड का प्रयोग सफल रहा तो इसे दैनिक दर्शनार्थियों पर भी लागू किया जा सकता है। सुगम दर्शन वाले श्रद्धालुओं का कार्ड जारी होने के दो घंटे तक एक्टिव रहेगा।

इस संबंध में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने कहा कि सुगम दर्शन के लिए 15 जून से आरएफआईडी कार्ड जारी करने की तैयारी है। यह प्रयोग सफल रहा तो दूसरे चरण में मंदिर के कर्मचारियों, धाम परिसर में बने गेस्ट हाउस में ठहरने वाले लोगों व दुकानदारों के कार्ड जारी किए जाएंगे।

Similar News