SI चौक को श्री काशी विश्वनाथ में पांच लोगों को स्पर्श दर्शन कराना पड़ा भारी, लगा 1500 का जुर्माना

Update: 2024-01-05 14:36 GMT

वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन को रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है, जिसमें वीआईपी और वीवीआईपी भी शामिल होते है। अब काशी विश्वनाथ में वीआईपी दर्शन के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है, जिसके तहत अब 86 वीआईपी, वीआईपी लोग ही निशुल्क सुगम दर्शन कर सकेंगे। वहीं बाकी लोगों को इसके लिए 300 रुपए शुल्क देना होगा, लेकिन चौक सब इंस्पेक्टर आशीष सिंह को इस आदेश की अनदेखी करना भारी पड़ गया। उनपर पांच लोगों को बिना किसी प्रोटोकॅाल के बाबा का स्पर्श दर्शन करवाने के लिए 1500 रुपए जुर्माना लगाया गया है, जो उनके वेतन से काटा जाएगा।

बता दें कि बीते 28 दिसंबर 2023 को मंदिर की कार्यपालक समिति की बैठक में 86 वीआईपी, वीआईपी लोगों के छोड़कर बाकी लोगों से शुल्क लेने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए वीवीआईपी, वीआईपी और प्रोटोकॉल के लिए दर्शनार्थियों की सूची जारी की गई थी।

इस लिस्ट में वर्तमान और पूर्व भारत के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, कैबिनेट मंत्री, सेना के स्टॉफ प्रमुख सहित 86 लोगों को पदेन वीआईपी घोषित किया गया है। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा ने बताया कि जारी की गई सूची के व्यक्ति ही प्रोटोकाल श्रेणी में आएंगे। उनके साथ आने वाले व्यक्ति और परिवार के लोगों को मंदिर की निर्धारित व्यवस्था के अनुसार ही सुविधाएं दी जाएंगी।

ये नियम एक जनवरी से लागू हो गया है। इन 86 वीआईपी के परिवार के लोगों को भी सुगम दर्शन के लिए मंदिर का निर्धारित शुल्क देना होगा। इसके अलावा न्यास के अध्यक्ष, कार्यपालक समिति के अध्यक्ष और सचिव की सहमति से अन्य कोई पात्र व्यक्ति भी निशुल्क सुविधा का लाभ ले सकता है। फिलहाल एसडीएम और सीओ रैंक के अधिकारियों को इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया है।

Similar News