महाशिवरात्रि के पहले घाटों पर चला स्वच्छता अभियान, नमामि गंगे ने घाटों को स्वच्छ रखने की ली शपथ

वाराणसी। काशी के घाटों को स्वच्छ रखने के लिए महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व शुक्रवार को गंगाद्वार ललिता घाट से दशाश्वमेध घाट तक विशेष सफाई अभियान चलाया गया। नमामि गंगे…

Update: 2023-02-17 04:34 GMT

वाराणसी। काशी के घाटों को स्वच्छ रखने के लिए महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व शुक्रवार को गंगाद्वार ललिता घाट से दशाश्वमेध घाट तक विशेष सफाई अभियान चलाया गया। नमामि गंगे व 137 सीईटी एफ बटालियन (प्रादेशिक सेना) 39 गोरखा राइफल गंगा टास्क फोर्स के जवानों ने संयुक्त अभियान चलाकर घाटों की सफाई के साथ जागरूकता की।

स्वच्छता अभियान के तहत गंगा किनारे जगह-जगह पड़े हुए कूड़े कचरे को भी नमामि गंगे के सदस्यों व जवानों ने उनके सही स्थान तक पहुंचाया। घाटों पर श्रमदान के बाद वहां उपस्थित पर्यटकों और आम लोगों को गंगा और घाटों स्वच्छ रखने की शपथ भी दिलाई गई। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला के नेतृत्व में सभी ने 'सबका साथ हो, गंगा साफ हो' के नारे संग प्रत्येक काशीवासी को गंगा स्वच्छता से जुड़ने की अपील की।

संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि शिवरात्रि का पर्व और भगवान शिव का परिवार हमें प्रकृति से जुड़कर उसकी सुरक्षा और संरक्षण, संवर्धन व प्रकृति प्रेम का संदेश देता है। पर्यावरण संरक्षण व प्रकृति पूजा भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग हैं।

स्वच्छता अभियान में प्रमुख रूप से काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, गंगा टास्क फोर्स के सूबेदार पी सी खेदर और टीम, महानगर सह संयोजक बीना गुप्ता, रविंद्र मिश्रा, सुशील प्रजापति, प्रकाश मिश्रा, डॉ सुभाष गुप्ता, शिव यादव, मोहन अवस्थी सहित सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

Similar News