उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में खुलेगी ब्लड कम्पोनेंट यूनिट

Update: 2023-03-21 13:32 GMT


लखनऊ, 14 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में जल्द ही ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन यूनिट खुलेंगी। अगले तीन से चार महीनें में ब्लड कम्पोनेंट यूनिट जिलों में क्रियाशील हो जायेगी। जिलों में इस यूनिट के खुल जाने से मरीजों को आरबीसी, डब्लूबीसीप्ल, प्लेटलेटस और प्लाज्मा के लिए शहर नहीं भागना पड़ेगा। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी।

वह विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर मंगलवार को डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि आज विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में जागरूकता अभिान चलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से हम रक्तदाताओं का सम्मान भी कर रहे हैं। हम लोगों से अपील करते हैं कि बिना किसी झिझक के रक्तदान करें।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि बरसात के दिनों में बीमारियां बढ़ जाती हैं तो किसी को प्लाज्मा की जरूरत होती है, किसी को रेड सेल्स की जरूरत होती है और किसी को प्लेटलेट्स की जरूरत होती है। हमारा प्रयास है कि अगले दो से तीन महीने में प्रदेश के सभी जिलों में ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन खुल जायेगी।

कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। सावधानी बरतें और मास्क का इस्तेमाल करें। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने अस्पताल के ब्लड बैंक का निरीक्षण भी किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन

Similar News