म.प्र.: ग्वालियर-चंबल में 50 कि.मी की रफ्तार से चलेगी हवा, ऑरेंज अलर्ट जारी

Update: 2023-05-30 04:32 GMT


भोपाल, 30 मई (हि.स.)। मध्यप्रदेश में नौतपा के दौरान आंधी-पानी का सिलसिला जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां अगले तीन दिन तेज हवा और बारिश का दौर रहेगा। हवा की स्पीड 50 किलोमीटर प्रतिघंटा या इससे ज्यादा रह सकती है। वहीं, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत अन्य संभागों में भी मौसम बदला हुआ रहेगा। रात में गरज-चमक के साथ आंधी और बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में सक्रिय 3 सिस्टम और नमी की वजह से प्रदेश में हवा की स्पीड तीन गुना तक बढ़ गई है। सोमवार को राजधानी भोपाल में 40 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। इससे कई जगह पेड़ गिर गए। वहीं, बिजली के तार टूटने से शाजापुर में काफी देर तक अंधेरा रहा। इधर, सोमवार को दिन में सिवनी, सतना और गुना में बारिश हुई।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले 48 घंटे में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आगे बढ़कर हिमाचल प्रदेश के आसपास और दूसरा ईरान-पाकिस्तान के ऊपर ट्रफ के रूप में एक्टिव रहा। साथ में दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर जो चक्रवाती घेरा था, वो दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के ऊपर आ चुका है। इसी चक्रवाती घेरे से पूर्व-पश्चिमी ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश पर एक्टिव रही और उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन भी छत्तीसगढ़ से लेकर दक्षिण भारत तक सक्रिय रही। इसके साथ ही अरब सागर से नमी भी आई। दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ तीन सिस्टम का प्रभाव रहा। इस कारण हवा की रफ्तार भी तेज रही।

आंधी-बारिश से लुढ़का पारा

प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने से भोपाल, इंदौर समेत कई शहरों में दिन का तापमान लुढ़क गया है। सोमवार की बात करें, तो भोपाल में तापमान 36.7, इंदौर में 35, ग्वालियर में 35.8 और जबलपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा 40 डिग्री से अधिक तापमान सीधी-खरगोन में रहा। बाकी शहरों में तापमान इससे कम रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 32 डिग्री तापमान रहा। कई शहरों में रात का पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव/मयंक

Similar News