धमतरी-वर्षा पूर्व सफाई ने पकड़ा जोर, शहर के 40 वार्डों में हो रही सफाई

Update: 2023-05-26 14:50 GMT


धमतरी, 26 मई (हि.स.)।नगर निगम क्षेत्र में नागरिकों द्वारा फेंके गए कूड़े, जलकुंभी से नालियां जाम होने से वर्षा ऋतु में जल जमाव एक बड़ी समस्या रहती है। खासकर वर्षाऋतु में जब लगातार वर्षा होती है तो शहर में जगह-जगह जल भराव की स्थिति बन जाती है। इसे लेकर नगर निगम ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। शहर के आउटर की बड़ी निकासी नालियों की इन दिनों सफाई की जा रही है। सफाई के दौरान काफी मात्रा में कचरा निकल रहा है।

विशेष सफाई अभियान के दौरान बड़े नालियों में जल कुंभी तो वहीं छोटे नालियों से कूड़ा कचरा गोबर निकल रहा है, जो नालियों को जाम करती है। नालियों की सफाई से अब उम्मीद है कि वर्षा और गंदे पानी की निकासी भी इस नाली के माध्यम से हो पाएगी।

आयुक्त विनय कुमार ने बड़े नालों के निरीक्षण के दौरान रामसागर पारा वार्ड का भी निरीक्षण किया। वर्षा के दिनों में पर्याप्त पानी निकासी नहीं होने के कारण जल भराव की समस्या उत्पन्न होती है। इसका कारण नगर निगम क्षेत्र में नागरिकों द्वारा फेंके गए कूड़े, जलकुंभी से नालियां जाम हो जाती है।कई वार्डों में घरों में तक पानी घुसने की नौबत आ जाती है। इसका मुख्य कारण शहर की बसाहट ठीक नहीं होना तथा नालों के ऊपर अतिक्रमण होना है। नगर के लिए हर साल पानी निकासी की व्यवस्था करना बड़ी चुनौती साबित होती है।

निगम के द्वारा वर्षा पूर्वही सफाई पर खास ध्यान केंद्रित किया गया है, ताकि जल भराव की समस्या से निपटा जा सके। पिछले एक माह से नगर निगम की अलग-अलग टीमों के द्वारा शहर की नालियों तथा नालों की सफाई की जा रही है। अब तक पहले चरण में सोरिद पुल व बाकरे नाले की सफाई की जा चुकी है। रुद्री रोड में आंबेडकर चौक के आगे निकासी नाली की जेसीबी वाहन से लगभग माहभर से सफाई चल रही है। इसके अलावा कच्ची नाली को सफाई के बाद पक्का बनाया जा रहा है। वर्षा पूर्व यह कार्य करने निगम जुटा हुआ है। मालूम हो कि आयुक्त विनय कुमार ने इस वर्ष नालियों की सफाई को लेकर विशेष अभियान चलाने का कड़ा निर्देश कार्यपालन अभियंता एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिया था।

पीडी नाला, सोरिद नाला का किया निरीक्षण

आयुक्त विनय कुमार निगम अधिकारियों की अमला के साथ रत्नाबांधा पीडी नाला, सोरिद नाला का शुरू से लेकर अंतिम छोर तक जायजा लिया। कमी पाए जाने पर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा की बड़े नालों की सफाई योजनाबद्ध तरीके से की जाए। नालियों की अंतिम छोर तक सफाई की जाए। बेहतर सफाई नहीं होने की दिशा में कार्रवाई करने की बात भी कही गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

Similar News