रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने किया वडोदरा-दाहोद मेमू का शुभारंभ

Update: 2023-09-26 18:28 GMT


-थ्रीफेस मेमू, जो ट्रैक पर चलने के दौरान पावर रीजेनरेट करती है

-30% विद्युत की बचत व रेलवे को आर्थिक लाभ भी होगा

वडोदरा, 26 सितंबर (हि.स.)। रेल व कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने मंगलवार को वडोदरा स्टेशन से नई वडोदरा-दाहोद मेमू ट्रेन को प्रस्थान संकेत देकर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सांसद रंजनबेन भट्ट, महापौर पिंकीबेन नीरजभाई सोनी व विधायक केयूरभाई नारायणदास रोकडिया सहित अन्य गणमान्य अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

इस अवसर दर्शना जरदोश ने कहा कि वर्षों पुरानी इस ट्रेन की मांग आज साकार हो रही है। इसमें सांसद रंजनबेन भट्ट व सांसद जसवंत सिंह भाभोर के लगातार प्रयासों से क्षेत्र के निवासियों को यह सौगात मिली है। इससे सुबह वडोदरा से दाहोद की ओर जाने एवं शाम को वापसी में आने के लिए आसपास के निवासियों को इस सुविधा का पूरा लाभ मिलेगा। वडोदरा व दाहोद के बीच चलने वाली या तीसरी मेमू सर्विस है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार रेलवे के आधुनिकीकरण में युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही हैं एवं यह प्रयास अब मूर्तरूप से दिखाई भी दे रहे हैं।

वडोदरा मंडल के डीआरएम जीतेन्द्र सिंह के अनुसार यह थ्रीफेस मेमू है जो ट्रैक पर चलने के दौरान पावर रीजेनरेट करती है। इससे हमें 30% विद्युत की बचत होगी व रेलवे को आर्थिक लाभ भी होगा। इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा, यात्री सूचना की डिजिटल प्रणाली, उद्घोषणा सिस्टम, बायो टॉयलेट, एलईडी लाइट्स जैसी आधुनिकतम सुविधाएं हैं। उनके अनुसार इस मेमू में आधुनिकतम एयर स्प्रिंग तकनीक के कोच हैं, जो यात्रा के दौरान बेहतर राइडिंग कंफर्ट देते हैं जिससे यात्रा आरामदायक होती है। इस मेमू में 2800 से अधिक यात्री सफर कर सकते हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डीआरएम जीतेन्द्र सिंह ने सभी गणमान्य अतिथियों का पुष्प देकर स्वागत किया एवं स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन सतीश शर्मा एवं प्रिंकल बेगड़ा ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/आकाश

Similar News