अरुणाचल प्रदेश: हिंदी दिवस मनाया गया

Update: 2023-09-14 14:00 GMT







इटानगर, 14 सितंबर (हि.स.)। अरुणाचल प्रेदश की राजधानी इटानगर स्थित जेपी पब्लिक स्कूल में आज हिंदी दिवस के अवसर पर स्कूल के सभागार में हिंदी दिवस को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों के बीच चार समूहों में सांस्कृतिक और साहित्यिक गतिविधियों जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं, जिनमें कई विद्यार्थियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए जेपी पब्लिक स्कूल की चेयरपर्सन जॉम्मे पेर्मे ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदी भाषा भारत के एक राज्य के लोगों को दूसरे राज्यों से जोड़ने के लिए संचार सेतु का काम करती है और अरुणाचल प्रदेश में हिंदी भाषा संवाद करने के लिए बहुत ही महत्वपुर्ण है, क्योंकि राज्य में 26 प्रमुख और 100 से अधिक उप जनजातियां हैं और सभी की अपनी-अपनी बोली है। जिसके चलते राज्य के लोग संवाद के लिए हिंदी का अधिक प्रयोग करते हैं।
उन्होंने ने कहा कि अंग्रेजी भाषा की तरह हिंदी भाषा को भी महत्व दिया जाना चाहिए, इसलिए हम अपने स्कूल में नर्सरी कक्षा से ही हिंदी भाषा सहित सभी विषयों को महत्व दे रहे हैं।
हम उन नेताओं को याद करने के लिए हिंदी दिवस मना रहे हैं जिन्होंने हिंदी भाषा के लिए संघर्ष और बलिदान दिया।
निजी स्कूलों में तीसरी भाषा लागू करने के संबंध में पत्रकारों के सवालों के जवाब में उन्होंने बताया कि उन्हें तीसरी भाषा लागू करने के लिए राज्य सरकार से अभी तक कोई आदेश नहीं मिला है.
इस अवसर पर छात्रों के बीच हिंदी कविता पाठ और तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।
हिन्दुस्थान समाचार /तागू/अरविंद

Similar News