टीएमटी आरामदायक सेवा देने का प्रयास करें : आयुक्त अभिजीत बांगर

Update: 2023-06-01 15:45 GMT


मुंबई ,01 जून ( हि स ) | ठाणे के समग्र विकास के लिए ठाणे नगर निगम के माध्यम से नई गतिविधियाँ और नागरिक कार्य किए गए हैं। मुख्य रूप से मुख्यमंत्री बदलो ठाणे अभियान के तहत चल रहे कार्य चल रहे हैं। आयुक्त अभिजीत बांगर ने बदलो ठाणे मुख्यमंत्री के अभियान के तहत ने आज आयोजित बैठक में परिवहन सेवा की समीक्षा की ताकि ठाणे परिवहन सेवा को और अधिक कुशल बनाया जा सके और यात्रियों को तेज और आरामदायक सेवा प्रदान करने की आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन किया जा सके। साथ ही नई उपलब्ध इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति में देरी के संबंध में संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

मनपा आयुक्त बांगर ने बताया कि परिवहन सेवा ठाणेकरों की जीवन रेखा है, यह बस सेवा केवल ठाणे शहर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसकी सेवा बोरीवली, मीरारोड , भिवंडी, मुलुंड, कल्याण आदि तक है। आरामदायक सफर के लिए परिवहन बेड़े में वातानुकूलित बसें भी चल रही हैं। आज हुई बैठक में आयुक्त ने परिवहन सेवा के माध्यम से रूट पर बसों के फेरों की जानकारी ली। जिस रूट पर बसें चल रही हैं, उसकी पूरी समीक्षा करने के बाद भीड़ के घंटों के दौरान अधिकतम उपलब्धता यात्रियों को बाधा नहीं बनेगी और यात्री सेवा हेतू पूरा सर्वेक्षण करके और आवश्यक परिवर्तन और उपाय करके परिवहन बसों को वरीयता देंगे,।

परिवहन सेवा ने पर्यावरण हितैषी के तौर पर इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का अहम फैसला लिया है और उक्त काम का ठेका ओलेक्ट्रा कंपनी को दिया गया है. इसमें कुल 123 बसें शामिल हैं और अभी तक केवल 13 बसें ही परिवहन बेड़े में शामिल हुई हैं। हालांकि शेष 110 बसों की आपूर्ति में देरी के संबंध में संबंधित ठेकेदार को अनुबंध के अनुसार दंडित किया जाना चाहिए और यदि बसों की आपूर्ति समय पर नहीं की जाती है तो स्पष्टीकरण मांगा जाना चाहिए । भविष्य की निविदा प्रक्रिया में आवश्यक हो तो इस कार्यवाही को बनाये रखा जाय | आयुक्त . बांगर द्वारा ने इस बैठक में यह भी कहा कि हमें विभिन्न स्थानों पर परिवहन के माध्यम से किए जाने वाले उपायों और परिवर्तनों के बारे में यात्रियों की राय जाननी चाहिए ताकि हम समझ सकें कि उनसे आने वाले सुझावों के अनुसार क्या बदलाव करने की आवश्यकता है और हम बदलाव करेंगे।

अत्यंत खेदजनक है कि बसों के माध्यम से विज्ञापन के लिए 11 बार निविदाएं आमंत्रित करने के बाद भी कोई उचित जवाब नहीं मिला, लेकिन इस संबंध में एनएमएमटी, बीएसटी के विज्ञापनदाताओं के साथ तुलना कर दरों को तय किया जाना चाहिए और नियमों और शर्तों में बदलाव किया जाना चाहिए। ताकि टेंडर को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके ताकि टेंडर सफल हो सके।इस तरह के निर्देश भी इस बैठक में दिए गए। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि नगर निगम के प्रतिष्ठान में परिवहन द्वारा वर्गीकृत किए गए 56 चालकों की सेवा को चरणबद्ध तरीके से परिवहन सेवा में शामिल किया जाए।

घोड़बंदर रोड जैसे लंबी दूरी और भीड़भाड़ वाले मार्गों को बढ़ाया जाना चाहिए और नई इलेक्ट्रिक बसें प्राथमिकता पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए। परिवहन सेवाओं का उपयोग करने वाली महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों से उनकी समस्याओं और गतिविधियों से उनकी अपेक्षाओं के बारे में फीडबैक लें और सुनिश्चित करें कि उनके सुझावों को हमारी सेवाओं में शामिल किया गया है।

बताया जाता कि , अंतरिम रूप से, परिवहन सेवा ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है, लेकिन यह देखा गया है कि इस ऐप को अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है, | मनपा आयुक्त बांगर कहा कि वास्तव में, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कई यात्रियों को इसकी जानकारी भी नहीं है, लेकिन इसे गंभीरता से लेते हुए उक्त एप में आवश्यक परिवर्तन कर इसे नागरिकों के लिए यथासंभव सुविधाजनक बनाया जाए।

इस बैठक में परिवहन प्रबंधक विलास जोशी, परिवहन प्रबंधक भालचंद्र बेहेरे आदि उपस्थित थे.|

हिन्दुस्थान समाचार /रविंद्र

Similar News