दुमका में मन का मिलन पखवाड़ा' का आयोजन

Update: 2023-05-29 16:27 GMT


दुमका, 29 मई (हि.स.)।लोगों को सुलभ न्याय दिलाने के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से सोमवार को “मन का मिलन पखवाड़ा“ का कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। 29 मई से 14 जून तक चलने वाले पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ प्राधिकार अध्यक्ष सह प्राधन जज अनिल कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन पर प्राधिकार सचिव विश्वनाथ भगत के नेतृत्व व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित हुई। कार्यक्रम के लिए व्यवहार न्याय सदन सहित चार बेंच बनाये गये थे।

जहां मिडिएटर, टेली लॉ के अधिवक्ता, महिला थाना प्रभारी एवं विभिन्न थाना के पुलिस पदाधिकारी और सहयोग के लिए पीएलवी मौजूद थे। जहां न्याय के आस में न्यायलय का चक्कर लगा रहे लोगों को जागरूक किया। लोगों के बीच पम्पलेट का वितरण किया गया।

इस अवसर पर प्राधिकार सचिव विश्वनाथ भगत ने बताया कि लोग छोटे-मोटे विवाद के कारण अधिकांश समय न्यायलय नष्ट कर देते है। ऐसे कार्यक्रम के आयोजन और इसके माध्यम से वादों के निष्पादन से समय और पैसे की बचत होता है। जिससे न्यायलय में भी छोटे मोटे विवाद के कारण मामले की बोझ में भी कमी आती है। नालसा और झालसा ऐसे विवादों के निपटारा के लिए मन का मिलन पखवाड़ा का कार्यक्रम आयोजित की है। जिससे लोगों को सुलभ और जल्द न्याय बिना किसी खर्चे के मिल सके। जिसमें दोनों पक्ष के बीच मध्यस्थता कर आपसी विवादों को बिना किसी खर्चे के निपटारा किया जाता है। इसमें किसी पक्ष की नहीं हार होती है और नहीं जीत। वादों को गोपनीय तरीके से सुलझाया जाता है। इस कार्यक्रम मे मुफ्त परामर्श की सेवाएं दी जाती है।

कार्यक्रम में लंबित या मुकदमा पूर्व स्तर के मामलों का आवेदन लेते हुए उचित सुझाव दिए जायेंगे। यह कार्यक्रम 29 मई से 14 जून तक सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक चलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ नीरज

Similar News