एफटीटीएच ओ.एल.टी का मंडी में वर्चुअल शुभारंभ

Update: 2023-05-29 13:30 GMT


मंडी, 29 मई (हि.स.)। भारत संचार निगम लिमिटेड हिमाचल प्रदेश परिमंडल के मुख्य महा प्रबंधक जे.एस. सहोता ने आज मंडी से वर्चुअल माध्यम से मंडी जिला के दुर्गम क्षेत्र चिंडी में मैसर्ज महेश भारत ऐयर फाईबर, कुल्लू जिले के कुशैनी में मैसर्ज टैक-4-यू, हमीरपुर दूरसंचार क्षेत्र के तहत बंगाणा में मैसर्ज शोकंला कम्यूनिकेशन तथा बमसन के अमान में मैसर्स बलवंत द्वारा स्थापित एफटीटीएच ओ.एल.टी का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में एफटीटीएच सेवा के आरंभ होने से इनके आसपास के सभी क्षेत्रों में तीव्र इंटरनेट की उच्च तीव्रता की स्पीड की सुविधा आम जनता के लिए उपलब्ध हो गई है । उन्होंने बताया कि हिमाचल के जनजातीय क्षेत्रों में फाईबर पर हाई स्पीड डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड 2022-23 के दौरान राज्यों को विशेष सहायता के तहत आवंटित 50 करोड़ की स्टेट फंडेड परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है । परियोजना के तहत दूरसंचार व्यवसाय क्षेत्र मंडी के अधीनस्थ लाहौल में फाईबर से वंचित गांवों में 4 जी कनक्टिविटी, एफटीटीएच डिजिटल कनेक्टिविटी के तहत वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑप्टिकल केबल बिछाई जायेगी।

जे.एस. सहोता ने बताया कि निगम द्वारा हिमाचल सर्कल में मैसर्ज स्काईप्रो के सहयोग से एक नई आईपीटीबी सेवा भी आरंभ की गई है । सेवा के तहत बेसिक 99 रुपये से आरंभ होता है जिसमें कई अन्य आकर्षक सुविधाओं के साथ 250 प्लस हाई डेफिनेशन टीवी चैनल शामिल है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 2504 गांवों को मोबाईल में क्रेक्टिविटी उपलब्ध करवाने के लिए निगम 4 जी सेचुरेशन प्रोजेक्ट के तहत 631 नए 4 जी मोबाईल टॉवर स्थापित कर रहा है । निगम ने फेज 9.2 मोबाईल प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के सभी हिस्सों में स्थापित 1247 मोबाईल टॉवर साईट्स को 4जी में अपग्रेड किया जा रहा है जिनमें से मंडी की 142 और कुल्लू की 81 साईट्स सम्मिलित है।

हिन्दुस्थान समाचार/ मुरारी/सुनील

Similar News