चार साल के यूजी कोर्स पर फैसला अगले हफ्ते : शिक्षा मंत्री

Update: 2023-05-27 09:50 GMT


कोलकाता, 27 मई (हि.स.)। राज्य द्वारा संचालित और सहायता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक स्तर पर चार साल के ऑनर्स कोर्स की शुरुआत में देरी को लेकर शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा कि सरकार अगले हफ्ते इस मामले में उचित फैसला लेगी।

बसु ने कहा, मैं इस मुद्दे पर विस्तृत बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह मुख्यमंत्री से मिलूंगा । उसके बाद आवश्यकता पड़ने पर निर्देशिका जारी की जाएगी।

इस बीच, कुछ कॉलेज के अधिकारियों और शिक्षक संघों ने राज्य में ऑनर्स की पढ़ाई की अवधि को तीन से चार साल करने की आधिकारिक सूचना में देरी पर चिंता व्यक्त की है। सरकार द्वारा संचालित लेडी ब्रेबॉर्न कॉलेज की प्रिंसिपल सिउली सरकार ने बताया, ''''मई के मध्य तक हमने नई शिक्षा नीति पर विभिन्न कार्यशालाओं में हिस्सा लिया था। अगर हमसे कहा जाए तो हमें चार साल का ऑनर्स कोर्स शुरू करना होगा। लेकिन अभी तक इस मामले पर सरकार की ओर से कोई अधिसूचना नहीं आई है।

वेस्ट बंगाल कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभोदय दासगुप्ता ने कहा कि वास्तव में कोई नहीं जानता कि यूजी ऑनर्स पाठ्यक्रम का नोटिस उच्च शिक्षण संस्थानों में कब पहुंचेगा। उन्होंने कहा, हमें निराशा हुई, राज्य सरकार ने इस साल की शुरुआत में एनईपी 2020 मसौदा सिफारिशों को स्वीकार कर लिया था और घोषणा की थी कि अब तक तीन साल के सामान्य पाठ्यक्रम के बजाय चार साल के ऑनर्स पाठ्यक्रम होंगे।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूबीसीयूटीए राज्य सरकार द्वारा राज्य में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने के किसी भी कदम का विरोध करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

Similar News