मप्रः नौतपा के दूसरे दिन भी भोपाल समेत कई जिलों में हुई झमाझम बारिश

Update: 2023-05-26 18:44 GMT


भोपाल, 26 मई (हि.स.)। मध्यप्रदेश में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। नौतपा में भीषण गर्मी पड़ती है, लेकिन इस बार प्रदेशभर में नौतपा के दौरान तेज हवाएं चल रही हैं और कई जगह बूंदाबांदी के साथ तेज बारिश भी हो रही है। शुक्रवार को नौतपा का दूसरा था। इस दौरान प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के नीचे ही रहा। भोपाल में शाम को बूंदाबांदी हुई। इसके बाद रात में कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

नौतपा का दूसरा दिन गर्मी के लिहाज से कमजोर रहा। शुक्रवार को सुबह से ही भोपाल में तेज हवाएं चल रही थीं, लेकिन दोपहर बाद अचानक आसमान में बादल छा गए और शाम को हल्की बारिश शुरू हुई। देर रात तक भोपाल के कोलार, एमपी नगर, जेल रोड, शाहपुरा, न्यू मार्केट, चुना भट्टी समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई।

वहीं, रीवा में शुक्रवार दोपहर तूफान आया। इससे हनुमना में 50 साल पुराना आम का पेड़ घर के ऊपर गिर गया। इसमें महिला घायल हो गई। वहीं, नईगढ़ी में कई घरों की छत उड़ गई। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार शाम को हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलीं, जिसके चतले कई जगह बिजली गुल हो गई और पेड़ भी गिर गए।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 30.2 डिग्री रहा, जबकि सबसे ज्यादा नरसिंहपुर में 43 डिग्री तक पहुंच गया। इधर, मलांजखंड में हल्की बारिश भी हुई। रात में आंधी-बारिश होने से तापमान में गिरावट हुई। ग्वालियर में सबसे कम 19 डिग्री तापमान पहुंच गया।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, लेकिन इसका मध्य प्रदेश में असर कम है। इसलिए दिन में तो मौसम साफ रहता है, लेकिन शाम होते ही बारिश शुरू हो जाती है। उन्होंने बताया कि 29 मई से एक सिस्टम फिर एक्टिव हो रहा है। इससे जून की शुरुआत भी आंधी-बारिश से ही होगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Similar News