उपायुक्त ने सांबा जिले में तीर्थयात्रियों हेतु की जा रही सुरक्षा व्यवस्था, सुविधाओं के प्रावधान की समीक्षा की

Update: 2023-05-26 14:00 GMT


सांबा 26 मई (हि.स.)। उपायुक्त सांबा अभिषेक शर्मा ने 1 जुलाई, 2023 को शुरू होने वाली आगामी वार्षिक श्री अमरनाथजी यात्रा की तैयारियों पर चर्चा तथा अन्य आवश्यक पहलुओं का आकलन करने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था हेतु तैयार की गई योजना की समीक्षा भी की गई।

उपायुक्त ने मजबूत सुरक्षा व्यवस्था स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को विशेष जांच चौकियां स्थापित करने, चौबीसों घंटे गश्त करने और लंगर स्थलों और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा।

स्वच्छता, लंगरों को एलपीजी सिलेंडरों की आपूर्ति, दमकल की तैयारी और आकस्मिक योजना से संबंधित मामलों पर विस्तार से चर्चा की गई। यात्रियों के लिए स्वच्छता, बिजली आपूर्ति, पेयजल, आवास और अन्य सुविधाओं के पर्याप्त प्रावधान पर जोर दिया गया। स्वास्थ्य, पानी और आवास की सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को पहले से ही व्यापक योजना बनाने को कहा गया।

बैठक में, बाजार में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और कीमतों की निगरानी के लिए एक समन्वय समिति का गठन किया गया। यात्रा रुकने की स्थिति में तीर्थयात्रियों को समायोजित करने के लिए जिले के भीतर अतिरिक्त स्थलों की पहचान और पेयजल, बिजली, शौचालय और स्वच्छता जैसी आवश्यक सुविधाओं के प्रावधान के बारे में बताया गया। उपायुक्त ने पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को यात्रा मार्ग के साथ निर्दिष्ट लंगर और आवास स्थलों पर कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की परिकल्पना करते हुए एक पुख्ता सुरक्षा योजना तैयार करने का निर्देश दिया। लंगरों के लिए विशिष्ट यातायात प्रबंधन और पार्किंग योजनाओं पर भी जोर दिया गया। प्रयासों को कारगर बनाने और तीर्थयात्रियों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए बैठक में डीसी कार्यालय परिसर में एक नियंत्रण कक्ष और चीची माता मंदिर में एक सूचना केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

इसके अतिरिक्त, यात्रियों की सुविधा के लिए एक सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा। उपायुक्त ने जिला कार्यक्रम अधिकारी और कार्यकारी अधिकारियों को लंगर और आवास स्थलों पर साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए।

बैठक में एसएसपी, बेनाम तोश, एसपी ट्रैफिक रूरल जम्मू, एडीसी, एसीआर, एसीडी, सीएमओ, आरटीओ, ईओ, एडी एफसीएस और सीए, कार्यकारी अभियंता, एडी टूरिज्म, डीडी दमकल एवं आपात सेवा सहित अन्य उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/मोनिका/बलवान

Similar News