जन्मदिन पर बच्चों को टॉफी व चॉकलेट नहीं, बांटे फलदार पौधे

Update: 2023-05-26 13:48 GMT


- प्रयोग फाउंडेशन की पब्लिक स्कूल पंचकूला में नई पहल

पंचकूला, 26 मई (हि.स.)। आमतौर पर जन्मदिन के अवसर बच्चे टॉफी या चॉकलेट बांटते हैं और पिज्जा पार्टी करते हैं लेकिन शुक्रवार को पंचकूला के सेक्टर 21 स्थित दून पब्लिक स्कूल में प्रयोग फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान बच्चों को टॉफी, चॉकलेट आदि नहीं बांटी गई बल्कि पूरी क्लास के बच्चों को फलदार पौधे वितरित किए गए।

आज यहां एलकेजी के विद्यार्थी नवन शर्मा समेत पांच अन्य बच्चों का जन्मदिन था। इस अवसर पर प्रयोग फाउंडेशन की तरफ से उपाध्यक्ष नवनीत शर्मा ने बच्चों को पेड़ों का महत्व बताते हुए उनकी रक्षा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन द्वारा आने वाले दिनों में पौधरोपण की बजाए पौध संरक्षण का अभियान चलाया जाएगा।

संस्था की तरफ से शिवांगी बंसल, सीमा गुप्ता, अजय गुप्ता ने एलकेजी के विद्यार्थियों को पौधे वितरित करते हुए इनका पालन पोषण करने के लिए उत्साहित किया। उन्होंने बच्चों को दांतों की सम्भाल के लिए जागरूक करते हुए जंक फूड, टॉफी आदि न खाने के लिए समझाया।कार्यक्रम के दौरान कई बच्चों ने ऐसी चीजें न खाने का प्रण लिया। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापकों को भी मिठाई की बजाए पौधे ही वितरित किये गए।

स्कूल के डीन कैप्टन संजय आनंद, निदेशक प्रिंसिपल सुनीता आनंद तथा प्रिंसिपल वंदना कुमारी ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए प्रयोग फाउंडेशन की यह अनोखी पहल है। इस अभियान को ओर तेज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्कूल परिसर में लगाए गए पौधों की देखभाल भी बच्चों के माध्यम से करवाई जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार / संजीव/प्रभात

Similar News