पाकिस्तानी अखबारों सेः परमाणु परीक्षण की सिल्वर जुबली मनाए जाने को प्रमुखता

Update: 2023-05-29 11:19 GMT


- इमरान की जल्द चुनाव कराने की मांग और एरदोगान के चुनाव जीतने को भी महत्व

नई दिल्ली, 29 मई (हि.स.)। पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों में परमाणु परीक्षण की सिल्वर जुबली मनाए जाने की खबरें छाई हुई हैं। इस मौके पर देशभर में जल्से-जुलूस और रैलियां निकाली गई हैं। राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने कहा है कि भारत के जवाब में परमाणु परीक्षण ताकत के केन्द्र को बरकरार रखने के लिए करना जरूरी था। जबकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व, वैज्ञानिकों और परमाणु प्रोग्राम से जुड़े तमाम लोगों को इस मौके पर याद करना बेहद जरूरी है। मेरे नेता नवाज शरीफ ने दबाव का लालच झुठलाते हुए देश को परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाया था। सेना ने दुश्मनों के नापाक इरादों के खिलाफ परमाणु संयंत्र की सरपरस्ती और सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाई है।

इस अवसर विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का कहना है कि पाकिस्तान का परमाणु कार्यक्रम क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बरकरार करने के लिए है। परमाणु कार्यक्रम राष्ट्र के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो का एक बड़ा तोहफा है। उन्होंने ने कहा था कि हम घास खाकर भी गुजारा कर लेंगे लेकिन पाकिस्तान को परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाएंगे।

इसके साथ ही अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का बयान भी छापा है। उन्होंने कहा है कि देश 9 नहीं 28 मई से बना है। पाकिस्तान को नफरत की आग में झोंकने और जनता को गुमराह करने वाला बेनकाब हो गया है।

इसके अलावा पीटीआई में मची नेताओं की भगदड़ पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान को अखबारों ने महत्व दिया है। उन्होंने कहा है कि जितने लोग तोड़ने हैं, तोड़ लें लेकिन जल्द से जल्द चुनाव कराएं। जेलों में बंद महिलाओं के साथ हिंसा और मारपीट की खबरें आ रही हैं, अदालतों को संज्ञान लेना चाहिए। मुझे सत्ता से बाहर रखने के लिए देश तबाह न करें।

कुछ अखबारों ने पूर्व वित्त मंत्री जहांगीर तरीन के जरिए नई पार्टी का गठन किए जाने की सुगबुगाहट की खबरें देते हुए बताया है कि पीटीआई से नाता तोड़ने वाले नेताओं के जरिए उनसे संपर्क साधा जा रहा है। अखबारों ने गृह मंत्री राणा सनाउल्ला का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि इमरान के जाली टाइगर भाग गए हैं। शहीदों के खानदान को क्या मुंह दिखाएंगे? अखबारों ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन टीटीपी में अंदरूनी विरोध की खबरें भी दी हैं।

अंतरराष्ट्रीय खबरों में राष्ट्रपति तैयब रजब एरदोगान के तुर्किये के राष्ट्रपति चुनाव में तीसरी बार जीत हासिल किए जाने की खबरें दी हैं। साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्रालय का एक बयान छापा है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश की जनता अपनी सरकार बनाने के लिए चुनाव में हिस्सा लें। उधर तालिबान ने ईरान से सभी विवादों को समाप्त करने के लिए बातचीत की पेशकश करने की खबरें भी दी है।

सरहद इस पार की खबरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किए जाने की खबरें देते हुए बताया है कि विपक्ष ने इसका बॉयकाट किया है। कांग्रेस का कहना है कि राष्ट्रपति को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए था लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने प्रचार पाने के लिए ऐसा किया है।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में सेना के जरिए चलाए गए ऑपरेशन में विभिन्न लोगों की गिरफ्तारी की खबर दी है। हुर्रियत कान्फ्रेंस ने आरोप लगाया है कि तिहाड़ जेल में बंद हुर्रियत नेता यासीन मलिक की हत्या की साजिश रची जा रही है। यासीन मलिक की पत्नी ने भी कहा है कि अगर मलिक को कुछ हुआ तो इसकी जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होगी।

अखबारों ने बिहार में एक स्कूल में बच्चों के खाने से मरा सांप निकलने की खबर देते हुए बताया है कि इससे 100 बच्चे बीमार पड़ गए हैं। अखबारों ने नई दिल्ली में पाकिस्तानी मिशन के अमले के बच्चों के लिए स्कूल के बंद होने की खबरें दी हैं। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा जंग ने भारत के गुजरात राज्य के सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के जरिए जारी किए गए रिजल्ट में 157 स्कूलों के सभी छात्र मैट्रिक के इम्तेहान में फेल हो गए हैं। इस परीक्षा में 734000 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से 474000 छात्र कामयाब हुए हैं। इस परीक्षा 157 स्कूल ऐसे भी हैं जिसमें पढ़ने वाला कोई भी छात्र पास नहीं हो सका है। पिछले साल भी गुजरात में मैट्रिक के इम्तेहान में 121 स्कूलों के सभी छात्र फेल हो गए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/एम ओवैस

Similar News