जींद : दिल को दुरुस्त रखने के लिए तनाव दूर भगाएं : डा. विनीता

Update: 2023-09-29 13:43 GMT


जींद, 29 सितंबर (हि.स.)। जिला मुख्यालय स्थित नागरिक अस्पताल में पीएमओ डा. जितेंद्र कादियान के दिशा-निर्देशन में शुक्रवार को विश्व हृदय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर डिप्टी एमएस डा.राजेश भोला, फिजिशियन डा. विनिता रहीं।

डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने कहा कि अगर हमें दिल की बीमारी से बचना है तो जरूरी है कि हमें हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी हो। बाहर का खाना जैसे फास्ट फूड, जंक फूड, शराब का सेवन, अतिरिक्त वसा वाला भोजन, शारीरिक गतिविधियों में भाग न लेना, जरूरत से ज्यादा तनाव पालना आदि दिल की बीमारी के मुख्य कारण होते हैं। जब हृदय ठीक से पंप नहीं कर पाता है, तो हमें हृदय की बीमारी घेरने का खतरा बन जाता है। इसमें कोरोनरी धमनियों में ब्लाकेज हो जाता है, जिसकी वजह से रक्त को ऑक्सीजन का प्रवाह होना कम हो जाता है और मनुष्य को हार्ट अटैक आ जाता है।

फिजिशियन डा. विनिता ने बताया कि अगर हमें दिल की बीमारी से बचना है तो इस बात की जरूरत है कि हम अपने दिल की आवाज सुनें,दिल को दुरुस्त रखने के लिए तनाव दूर भगाएं। वर्तमान समय में अव्यवस्थित दिनचर्या, तनाव, गलत खान-पान, पर्यावरण प्रदूषण एवं अन्य कारणों के चलते हृदय की समस्याएं तेजी से बढ़ गई हैं। छोटी उम्र से लेकर बुजर्गों तक में हृदय से जुड़ी समस्याएं होना अब आम बात हो गई है। पूरे विश्व में हृदय के प्रति जागरूकता पैदा करने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए विभिन्न उपायों पर प्रकाश डालने के मकसद से ही दुनियाभर में विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का एकमात्र कारण लोगों में दिल की बीमारियों के प्रति जागरुकता फैलाना है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि सीने में होने वाले दर्द या दिल की तकलीफको हलके में नहीं लेना चाहिए। जब भी ऐसी कोई परेशानी महसूस हो तो तुरंत ही मेडिकल उपचार करवाना चाहिए। हृदय रोग पूरे विश्व में आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभरा है। हर साल विश्व हृदय दिवस के बहाने पूरे विश्व के लोगों में इसके बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। इस मौके पर मेट्रन रघुबीर कौर, वंदना, सुदेश, नर्सिंग कॉलेजों की छात्राएं मौजूद रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/सुमन

Similar News