India's Most Handsome IAS-IPS Officer's : हमारे देश में कई ऐसे तेज तर्रार IAS-IPS अफसर है, जिनके नाम से ही बड़े-बड़े गुंडे-बदमाश थर-थर कांपते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे अफसरों के बारे में बताएंगे, जिनकी पहचान सबसे हैंडसम IAS-IPS Officers के रुप में भी होती है। इनके फिटनेट और स्मार्टनेस के आगे बड़े-बड़े बॅालीवुड स्टार्स भी फेल है। तो आइए जानते भारत के 5 मोस्ट हैंडसम IPS-IAS ऑफिसर के बारे में...

जानें भारत के 5 मोस्ट हैंडसम IAS-IPS अफसर के बारे में

IPS सचिन अतुलकर

सचिन अतुलकर सबसे हैंडसम IPS ऑफिसर में से एक जाने जाते है। ये इतने फिट हैं कि उनके आगे बड़े-बड़े बॉलीवुड के अभिनेता भी फेल हैं। सचिन का जन्म 8 अगस्त 1984 को हुआ था। सचिन 2007 में आईपीएस बन गए थे। जिस वक्त वो आईपीएस बने थे, उनकी उम्र 23 साल थी। सचिन के नाम पर सबसे कम उम्र में आईपीएस बनने का भी रिकॉर्ड है। अपने अब तक के करियर में ज्यादातर वक्त उनकी फील्ड ड्यूटी ही रही है। वह मई 2020 तक उज्जैन एसएसपी के तौर पर पोस्टेड थे। आईपीएस सचिन अतुलकर ने साल 2006 में यूपीएससी परीक्षा में 258वीं रैंक हासिल की थी।



IAS अतहर आमिर खान

आईएएस अतहर आमिर खान जो जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं। ये भी स्मार्टनेस में किसी बॅालीवुड एक्टर से कम नहीं है, इनकी भी गिनती देश के सबसे हैंडसम आईएएस ऑफिसर्स में की जाती है। इन्होंने 1 अक्टूबर 2022 को डॉ. महरीन काजी से निकाह किया था इससे पहले आईएएस अतहर आमिर खान ने 2015 बैच की टॉपर आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) से शादी की थी। आमिर ने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा के पहले अटेंप्ट में दूसरी रैंक हासिल की थी।



IPS शिवदीप वामनराव लांडे

शिवदीप वामनराव लांडे 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इनकी भी गिनती हैंडसम आईपीएस अफसर के रुप में होती है। ये उत्तर प्रदेश कैडर के 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। पटना (मध्य क्षेत्र) के एसपी के रूप में उनका कार्यकाल काफी लोकप्रिय रहा। उन्होंने कई अपराधियों को गिरफ्तार किया और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की। शिवदीप लांडे को लोगों ने प्यार से 'दबंग', 'सिंघम' और 'द सुपरकॉप' जैसे कई नाम दिए हैं।



मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वह अपने वेतन का 60% से 70% संगठन को दान करते हैं जो गरीब लड़कियों के सामूहिक विवाह आयोजित करता है और अकोला में छात्रों के लिए कोचिंग कक्षाएं और एक छात्रावास चलाता है ताकि "उन्हें अपने सपनों को साकार करने में सहायता" मिल सके।

IPS नवनीत सिकेरा

नवनीत सिकेरा ये न ही सिर्फ उत्तर प्रदेश में बल्कि पूरे देश में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से जाने जाते है। ये हैंडसम आईपीएस में से एक है। 1996 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुए। उत्तर प्रदेश में 1090 वीमेन हेल्पलाइन की शुरुआत के पीछे नवनीत सिकेरा का काफी बड़ा सहयोग है। नवनीत सिकेरा पर आधारित एक वेब सीरीज भौकाल बनाई गई है, जिसे टीवी अभिनेता मोहित रैना ने निभाया है।



IAS रवि कुमार सिहाग

रवि कुमार सिहाग भी हैंडसम IAS ऑफिसर में से एक जाने जाते है। भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस अधिकारी बनने के लिए रवि सिहाग ने चार प्रयास किए थे। यूपीएससी 2018 में पहले प्रयास में रवि ने 337वीं रैंक हासिल की थी। तब इन्‍हें भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) कैडर मिला। यूपीएससी 2019 में दूसरे प्रयास में 317वीं रैंक पाकर भारतीय रेल यातायात सेवा (IRTS) कैडर में अफसर बने। तीसरे प्रयास में मुख्‍य परीक्षा में फेल हो गए थे और साल 2021 में अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया 18वीं रैंक पाकर आईएएस बन गए।




Updated On 8 Jun 2023 11:13 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story