हमारे देश में कई ऐसी तेज तर्रार लेडी ऑफिसर है जिनकी गिनती दंबग IAS-IPS अफसर के रुप में होती है। जिनके नाम से ही बड़े-बड़े गुंडे-बदमाश खौफ खाते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी महिला IAS-IPS अफसरों के बारे में बताएंगे, जो देश सेवा का फर्ज तो निभा ही रही है और खूबसूरती में भी बॅालीवुड हसीनाओं को भी मात देती है। ये चाहती तो मॅाडलिंग या फिल्मी दुनिया में अपना करियर बना सकती थी, लेकिन उन्होंने देश सेवा करने का फर्ज चुना, तो आइए जानते भारत की 10 खूबसूरत महिला IPS-IAS ऑफिसर के बारे में...

जानिए भारत की 10 खूबसूरत महिला IPS-IAS ऑफिसर के बारे में

IPS नवजोत सिमी

आईपीएस नवजोत सिमी, जो बेहद ही खूबसूरत है। ये बिहार कैडर की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी के पद पर तैनात हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये काफी पॉपुलर भी है, इनके 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स है।


IAS ऐश्वर्या श्योराण

आईएएस ऐश्वर्या श्योराण, जो राजस्थान के चुरू जिले की रहने वाली हैं। इन्होंने अपने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा पास कर ली व उन्होंने यूपीएससी के लिए मॉडलिंग कैरियर छोड़ दिया।



IAS रेणु राज

आईएएस रेणु राज भी खूबसूरत महिला ऑफिसर्स में से एक है, जो केरल के कोट्टायम की रहने वाली है। उन्होंने कोट्टायम के सरकारी मेडिकल कॉलेज से अपनी मेडिकल की डिग्री हासिल की थी। डॅा रेणु राज 2014 बैच के आईएएस अधिकारी है।



IAS सोनल गोयल

आईएएस सोनल गोयल जो 2008 बैच के काफी चर्चित महिला आईएएस अधिकारियों में से एक है। वर्तमान में ये नई दिल्ली में त्रिपुरा भवन के रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में तैनात है और यह साथ ही बहुत ही खूबसूरत भी हैं।


IAS टीना डाबी

आईएएस टीना डाबी जो कि अक्सर सुर्खियों में रहती हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी रहती है। इनकी खूबसूरती के आगे तो बॅालीवुड की बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस भी पानी भरती है।इन्होंने 2015 के यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किया था, इनके पति प्रदीप गावंडे भी एक आईएएस अधिकारी हैं।



IAS रिजु बाफना

रिजु बाफना जो 2014 में आईएएस अधिकारी बनी, इनका जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ है। इन्होंने प्राथमिक शिक्षा भी यहीं से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने स्नातक की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी से हासिल की। उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर की डिग्री प्राप्त की।



IAS रिया डाबी

आईएएस रिया डाबी जो राजस्थान कैडर की अधिकारी हैं और ये टीना डाबी की छोटी बहन है। रिया डाबी ने 2020 यूपीएससी की परीक्षा में 15वां स्थान हासिल किया था खूबसूरती में यह भी अपनी बहन से कम नहीं है।


IPS मेरिन जोसेफ

आईपीएस मेरिन जोसेफ जो भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी हैं वह वर्तमान में केरल के कोल्लम शहर की पुलिस संयुक्त है।


IAS सृष्टि देशमुख

आईएएस सृष्टि देशमुख जो भोपाल में जन्मी है, जो 2018 में आईएएस अधिकारी बनी। इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में पांचवी रैंक हासिल किया था वह एक लेखिका भी है।



IAS स्मिता सभरवाल

आईएएस स्मिता सभरवाल जिन्होंने 2000 में आयोजित यूपीएससी की परीक्षा में चौथीं रैंक प्राप्त की थी। इन्होंने देश की सेवा करने के लिए आईएएस रैंक चुना।




Updated On 29 May 2023 11:51 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story