वाराणसी। बीएचयू के विज्ञान-तकनीकी शिक्षा एवं शोध में महत्वपूर्ण योगदान को देख टाइफैक आज से दो दिवसीय आयोजन करेगा। टाइफैक टेक्नोलॉजी विजन भारत को 2047 तक सुपर पावर बनाने के लिए डॉक्यूमेंट तैयार कर रहा है। इसी क्रम में विभिन्न स्थानों पर कार्यशाला आयोजित कर रहा है। यह आयोजन मॉलिक्यूलर ह्यूमन जेनेटिक्स की डॉ. गीता राय के नेतृत्व में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. जी सतीश रेड्डी मुख्य अतिथि होंगे। स्वास्थ्य, सुरक्षा, पर्यावरण, खाद्य एवं कृषि, ऑटोमेशन, सूचना तंत्र इत्यादि से विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति और इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस के उद्देश्य को पूरा करने के लिए इंटरनेशनल विजिटिंग स्टूडेंट प्रोग्राम के तहत छात्रों को शीर्ष संस्थानों में एक सेमेस्टर रहकर शोध का अवसर मिलेगा। बीएचयू के शोधार्थी अब विश्व के शीर्ष 500 संस्थानों में शोध कर सकेंगे। योग्यता पूरी करने वाले छात्रों को विदेशी संस्थान में काम करने का अवसर भी मिलेगा। आने जाने का खर्च व मासिक शोध फेलोशिप भी बीएचयू देगा।

शोधार्थी जो 8 या अधिक सीजीपीए के साथ अपना कोर्स वर्क पूरा कर चुके हैं और जिनके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित (Q1 अथवा Q2) शोध पत्रिकाओं में दो पत्र प्रकाशित हो चुके हैं वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को शोध संबंधी सुविधाओं की उपलब्धता के लिए मेजबान संस्थान से सहमति प्राप्त करना आवश्यक है।

बता दें कि, इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस, बीएचयू, गवर्निंग बॉडी द्वारा स्वीकृत योजना का उद्देश्य सहयोगात्मक अनुसंधान को बढ़ावा देना, संस्थागत संबंधों को प्रगाढ़ करना, पेशेवर कौशल व ज्ञान में इजाफा करना है

Updated On 20 March 2023 6:39 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story