वाराणसी। ज्ञानवापी मामले से जुड़े दो अहम केस की सुनवाई सोमवार को वाराणसी कोर्ट में होनी है। पहला मामला ज्ञानवापी के पूरे परिसर के साइंटिफिक सर्वे का है। जिसमें मुस्लिम पक्ष अपनी आपत्ति दाखिल करेगा। दूसरा मामला कॉन्सॉलिडेशन से जुड़ा है। इसमें एक समान साथ याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई को लेकर कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है। कोर्ट सभी केसों को एक साथ सुनने या उनका शेड्यूल तय करेगा।

इससे पहले 19 मई को अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी को साइंटिफिक सर्वे को लेकर आपत्तियां दाखिल करनी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में कार्बन डेटिंग मामले की सुनवाई के कारण मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति दर्ज नहीं कराई थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट की ओर से हाईकोर्ट से कथित शिवलिंग के साइंटिफिक जांच वाले आदेश पर रोक लगाने का आदेश पारित हुआ था। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अभी इस मामले में जल्दी बाजी ठीक नहीं है।

गौरतलब है कि 16 मई को वाराणसी कोर्ट में हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन की ओर से चार वादिनी महिलाओं (रेखा, सीता, मंजू और लक्ष्मी) समेत महंत शिव प्रसाद पांडे और राम प्रसाद सिंह ने यह केस दाखिल किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आज परिसर में शिवलिंग को मिले 1 वर्ष पूरे हो गए हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इसकी कार्बन डेटिंग की जांच का आदेश दिया है। हम केवल शिवलिंग ही नहीं, बल्कि कोर्ट से पूरे परिसर के साइंटिफिक जांच की मांग करते हैं। विष्णु जैन का कहना है कि केवल शिवलिंग वाले आकृति ही नहीं, बल्कि पूरे परिसर की साइंटिफिक जांच होगी, तो एक के बाद एक सच्चाई बाहर निकलकर आएगी। भगवान आदि विश्वेश्वर के मंदिर को तोड़कर कब मस्जिद बनाई गई, तीन गुंबद के नीचे मंदिर के शिखर हैं और वेस्टर्न वॉल आदि की जांच हो। पूरा परिसर हिंदू मंदिर का है।

ज्ञानवापी से जुड़े 2 मामलों की वाराणसी कोर्ट में आज होगी सुनवाई, साइंटिफिक सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष दाखिल करेगा आपत्ति

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story