वाराणसी। महाशिवरात्रि का पावन पर्व का सभी शिवभक्तों को बेहद इंतजार रहता है। ऐसे में आज महाशिवरात्रि के अवसर पर नाथों के नाथ बाबा विश्वनाथ के दरबार में भक्तों का रेला उमड़ा है। श्रद्धालुओं का जनसैलाब कल रात से ही कतारबद्ध है। आज दोपहर 12 बजे तक में ही लगभग 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर लिए हैं। हर-हर महादेव के उद्घोष से संपूर्ण परिसर गुंजायमान है। बाबा विश्वनाथ के दर्शन के साथ ही भक्तों को इस बार ज्ञानवापी के तलगृह में भी स्थापित विग्रहों के झांकी दर्शन हो रहे हैं। ऐसे में उनका उत्साह देखते बन रहा है।

इन्ही भक्तों में आज ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस की सभी वादिनी महिलाएं, वकील और समर्थक भी दर्शन-पूजन के लिए मंदिर पहुंचे हैं। शिवभक्तों के लिए तीन दशक के बाद ऐसा मौका आया है जब उन्हें ज्ञानवापी में देव विग्रह के झांकी दर्शन मिल रहे हैं। विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद जिस गेट से भक्तों को एग्जिट कराया जा रहा है। वहीं से निकलते समय ज्ञानवापी के तहखाने के भी दर्शन कर रहे हैं।

मंदिर में बाबा के दर्शन के बाद वादी महिलाओं ने ज्ञानवापी में कैद आदिविश्वेश्वर की मुक्ति के लिए बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना की। व्यास जी के तहखाने में झांकी दर्शन करने के बाद तहखाने की परिक्रमा भी की।

दरसअल, बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती के बाद उनके कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए। तबसे लेकर लगभग 41 घण्टे तक लगातार बाबा विश्वनाथ अपने भक्तों को अनवरत दर्शन देते रहेंगे। मंदिर प्रशासन ने भक्तो की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश करने के लिए कुल 5 द्वार बनाए हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर पहुंची वादिनी महिलाओं ने मीडिया से बात करते हुए बताया, आज सुबह हम सभी महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए आए हैं। आज आने के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि जो मुकदमा हम न्यायालय में आदिविश्वेश्वर और श्रृंगार गौरी के मुक्ति के लिए लड़ रहे है उस मुकदमे में बाबा विश्वनाथ हमें जीत दिलाए। ज्ञानवापी के वजूखाने में कैद हमारे आदिविश्वेश्वर जल्दी मुक्त हो, इसी कामना के साथ आज हम सभी ने बाबा विश्वनाथ, व्यास तहखाने में स्थापित देवताओं के अलावा श्रृंगार गौरी का दर्शन पूजन किया और व्यास तहखाने की परिक्रमा भी की।

वादी महिलाओ ने आज जुम्मा होने कर कारण मुस्लिम पक्ष से यह अपील भी की कि व्यास जी तहखाना जर्जर स्तिथि में है और उसके मरम्मत के लिए न्यायालय के आदेश का इंतजार है ऐसे में आज मुस्लिम ज्ञानवापी में नमाज अदा करने के लिए सीमित संख्या में आए ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story