वाराणसी। प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सोमवार को वाराणसी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए माडिया से बातचीत की। उन्होंने बेमौसम बारिश के कारण 10 लोगों की हुई असामयिक मृत्यु पर दुख व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण में जो मृत किसान है उसके परिवार जनों को 4 लाख रुपए ट्रांसफर करने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया गया है कि मृत किसानों के खातों अविलंब घोषित धनराशि ट्रांसफर कराई जाए।

राज्य सरकार किसान भाईयों की हर संभव मदद करेगी

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार सभी किसान भाईयों के साथ है, उनकी हर संभव सहायता की जाएगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानों ने अपना इंश्योरेंस कराया है, उन कंपनियों के साथ आज लखनऊ में बैठक करेंगे और उनको निर्देशित करेंगे कि लाखों में जिन किसानों की क्षति हुई है उनकी सर्वे करें और जो आकलंन आएगा उस हिसाब से उसकी क्षतिपूर्ति की जाएगी। वहीं जिन जनपदों में ओला के कारण क्षति हुई है वहां व्यक्तिगत तौर सूचना बैंक और इंश्योरंस कंपनी जिसने पीएम फसल बीमा योजना के तहत फसलों बीमा कराया है उनको किसान 72 घंटे के अंदर ही एप्लिकेशन के जरिए सूचना दे दें।

अनुदान किसानों को उपलब्ध कराएंगे 50% अनुदान

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आवह्नन पर पूरा विश्व वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिनेट्स वर्ष के रूप में मना रहा है। इस दिशा में प्रधानमंत्री ने 18 तारीख को मार्च को नई दिल्ली में ग्लोबल मिलेट्स सी अन्न दो दिवसीय कांफ्रेंस और पांच दिवसीय प्रदर्शनी का लोकार्पण किया। राज्य सरकार ने मिलेट्स वर्ष में इस बात का निर्णय किया है कि जावेद की फसल में ज्वार और बाजरे पर हाइब्रिड सीड आती है उसपर 50% अनुदान किसानों को उपलब्ध कराएंगे और उसके लिए 20 मार्च और 21 मार्च को सभी विकास खंडों पर स्टॅाल लगाए गए है। जहां 50 परसेंट अनुदान पर बीज उपल्बध होगा जो किसान बीज खरीदेंगे उनके खातों में जो आधार कार्ड के साथ लिंक हो धनराशि चली जाएगी।

MSP पर कही ये बात

आगे कहा कि राज्य के भीतर योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पिछले रवि के सीजन में तिलहन और दलहन की खेती पर बहुत फोकस करके उसपर लगभग 11 लाख मिनी किट निशुल्क वितरत किया था। जिससे दलहन और तिलहन का खाद्यान बढ़ा और फसल अच्छी तैयार हुई। एमसपी को लेकर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की सरकार में जितनी एमसपी बढ़ाई है उसके पूर्व की सरकारों ने अगर बढ़ाई होती तो आज किसान बहुत आगे निकल गए होते। मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देना चाहता हूं उनके आने के बाद बहुत सारी फसलों की एमएसपी दुगना किया।

Updated On 20 March 2023 10:43 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story