वाराणसी। वाराणसी के मंडलीय हॉस्पिटल से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां जनऔषधि की दवाइयों के नाम पर लम्बा खेल चल रहा था। यहां बाजार से जेनरिक दवाइयां खरीद कर महंगे दामों पर बेचीं जाती थीं। इसी मामले की शिकायत मिलने पर ड्रग इंस्पेक्टर ने अपनी टीम के साथ गुरुवार को छापा मारा। जिसमें बड़ी खेप में बाहरी दवाइयां पकड़ी गईं।

मण्डलीय अस्पताल के जनऔषधि केंद्र पर लंबे समय से जनऔषधि की दवाओं के अलावा भारी मात्रा में बाहर की जेनरिक दवाएं ऊंचे दर पर बेची जा रही थी। इसकी शिकायत स्थानीय स्तर पर होने से कोई कार्रवाई नहीं होती थी। आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर की शिकायत पर गुरुवार की ड्रग इंस्पेक्टर एके बंसल ने छापा मारकर भारी मात्रा में बाहरी दवाएं पकड़ी है। विदित हो कि केंद्र सरकार बीमार व निर्धन लोगों को सस्ती व अच्छी क्वालिटी की दवाएं उपलब्ध कराने को देश भर के सरकारी अस्पताल के साथ ही अन्य स्थानों पर जनऔषधि केंद्र खुलवाया है।

इसी क्रम में कबीरचौरा स्थित श्रीशिव प्रसाद गुप्त मण्डलीय अस्पताल में भी वर्षों से जनऔषधि केंद्र खुला है। यहां पर तमाम दवाएं बाजार से काफी सस्ते दर उपलब्ध होते है। इस केंद्र को चलाने वालों ने इसे कमाई का जरिया बनाकर लंबे समय से जनऔषधि के साथ ही अवैध तरीके से बाहर की जेनरिक दवाएं बेचकर हजारों रुपये प्रतिदिन कमाते थे। आजाद अधिकार सेना वाराणसी के महासचिव कुलदीप बरनवाल ने बताया कि इससे पूर्व भी कई बार जन औषधि केंद्र की विभिन्न अनियमितताओं के संबंध में शिकायतें की, लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। आजाद अधिकार सेना राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने कहा कि औषधि निरीक्षक की चेकिंग में बाहरी दवाएं पकड़े जाने से साफ हो गया कि बनारस के केंद्रों में भारी गड़बड़ियां चल रही है। उन्होंने अस्पताल के एसआईसी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story