वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ धाम में अन्नकूट का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया। बाबा श्री काशी विश्वनाथ को मध्यान्ह भोग आरती के बाद पंच बदन रजत प्रतिमा स्थापित की गई, जिसका मंदिर के पुजारी ने भव्य आरती उतारी।


आरती के बाद बाबा को 21 क्विंटल से निर्मित 56 भोग बाबा को अर्पित किया गया। इस दौरान बाबा के दरबार में दर्शन करने के लिए देर शाम तक श्रद्धालु उमड़े रहे।


श्रद्धालु बाबा के एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे। अन्नकूट पर्व पर हर साल की भांति इस वर्ष भी विभिन्न प्रांतों से आए लोगों ने बाबा का दर्शन किया और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं देर शाम आरती के बाद 5 दिनों से चल रहे माता अन्नपूर्णा के दरबार में अन्न और धन के वितरण का कार्य भी संपन्न हो गया|


मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि अन्नकूट का पर्व काशी विश्वनाथ मंदिर में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसमें पिछले कई दिनों से मंदिर में मिठाइयों और व्यंजनों को बनाने का कार्य शुरू हो जाता है।


दोपहर की भोग आरती के बाद सभी व्यंजन बाबा को अर्पित किया जाता है और अगले दिन से इस प्रसाद के वितरण का कार्य मंदिर द्वारा किया जाता है। इस बार मंदिर का प्रसाद मंदिर के हेल्प डेक्स काउंटर से भी रसीद काटा कर प्राप्त किया जा सकता है।



Updated On 14 Nov 2023 5:21 PM GMT
Rishika Kukrety

Rishika Kukrety

Next Story