वाराणसी। अप्रैल महीने में काशी नगरी का मौसम खुशनुमा हो गया है, जहां इस महीने में तापमान बढ़ना शुरू हो जाता था, वहीं मानों जैसे गुलाबी ठंड पड़ रही हो। 2011 के बाद पहली बार अप्रैल महीने में सबसे कम तापमान 17.5 डिग्री दर्ज किया गया है। इससे पहले 2011 में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक चला गया था। यही नहीं, अप्रैल महीने में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस रहता है, मगर शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक ही पहुंचा पाया था। तापमान ने बीते 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।







बीते 18 घंटे में वाराणसी में 21 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गई है। आज भी सुबह से ही मौसम खुशनुमा था, घने बादल आसमान में छाए थे। हल्की-हल्की बारिश हो रही थी। साथ में ठंडी हवा भी बह रही थी।

काशी का मौसम हुआ खुशनुमा

वाराणसी में ऐसा पहली बार हो रहा है कि अप्रैल के महीने में तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस पर रुका हो। काशी में आज सुबह तो हुई, मगर 10 बजे तक धूप नहीं निकली थी। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि आज आंधी के साथ बरसात हो सकती है। वाराणसी में शुक्रवार की शाम और रात को बिजली चमकने के साथ जोरदार बारिश हुई थी। सड़कों पर जलभराव जैसी स्थिति आ गई थी। यहां तक की गंगा आरती भी बारिश के बीच में ही हुई थी।







मौसम वैज्ञानिक ने जताया 6 अप्रैल तक बारिश का अनुमान

वाराणसी के मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आज भी वाराणसी में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलेगी तो कहीं पर ओलावृष्टि हो सकती है। वाराणसी में 6 अप्रैल तक बारिश और घने बाछले छाए रहने का अनुमान है।

Updated On 1 April 2023 9:18 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story