वाराणसी। मणिपुर में जारी हिंसा को रोकने के लिए छात्रों ने बुधवार को लंका गेट BHU पर प्रतिरोध सभा का आयोजन किया। इस दौरान छात्रों ने शांति बहाल की गुहार लगाते हुए कहा कि मणिपुर की जनता ने 2 साल पहले जिस भाजपा सरकार को वोट दिया, उसके बदले में क्या मिला? 50 दिनों की आग? 140 से ज्यादा मौतें? हजारों बेघर? बीमार और अधमरे बच्चे?


छात्रों ने आगे कहा कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार हिंसा रोकने के लिए अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठा रही। सरकार ने जनता की सुरक्षा उनके ऊपर छोड़ दिया है। इस वजह से स्थिति और भी बदतर होती जा रही है। आजाद भारत में ऐसा कभी नहीं हुआ कि पुलिस के गोदाम से 4,500 सरकारी बंदूक और पांच लाख कारतूस लूट लिए जाएँ। सरकार ने अपनी नाकामी से मणिपुर के नागरिकों को ही दो हिस्सों में बांट दिया है। यहां भाजपा की डबल इंजन सरकार है। तो फिर आम लोगों की जान क्यों जा रही है ? प्रधानमंत्री के मुंह से शांति स्थापना के लिए कोई मन की बात क्यों नही निकल रही है ?

उन्होंने आगे कहा कि मणिपुर में 35 लाख की आबादी है। मैतेई समुदाय जनजाति का आरक्षण चाह रहा है। कुकी और बाकी समुदाय इसका विरोध कर रहे हैं। मामला कोर्ट में है। लेकिन सरकार की अनदेखी और कुव्यवस्था का परिणाम यह हुआ है कि वहां अचानक ही हिंसा भड़क गई है। मात्र 40 दिनों में हालात ऐसे हो गए कि एक केंद्रीय मंत्री का घर जला दिया गया। सरकार अपनी विश्वसनीयता खोती जा रही है।

छात्रों ने कहा कि पीएम के संसदीय क्षेत्र के लोगों को हम आगाह करना चाहते हैं कि आपके सांसद आम निर्दोष आदमियों की मौतों पर चुप हैं। बनारस संवेदनशील नगरी है, यहां के लोग हिंसा और नरसंहार को बर्दाश्त नहीं करते। अपने सांसद का मौन संवेदनहीनता का सबूत है।

इस दौरान छात्रों ने मणिपुर में तत्काल शांति बहाल करने, बीरेन सिंह को और उनके मंत्री मंडल को तुरंत बर्खास्त करने, पीड़ित परिवारों को सुरक्षा और मुआवजा, गृहमंत्री के इस्तीफा देने, प्रधानमंत्री द्वारा चुप्पी तोड़ने की मांग की।

सभा में मुख्य रूप से सानिया अनवर, रैनी, डॉ इंदु पांडेय, ए संगीता, शर्मिला, सिस्टर सविता, शिवांगी, डॉ प्रतिमा गौड़, सिस्टर शामला, जयंत, नीति भाई, डॉ ओ पी राय, फ्लोरिन, तारशिला, अनिल रतन, आनंद, ऋषभ पांडेय जिलाध्यक्ष NSUI, जेम्स, फादर आनंद, अविनाश, विपिन कुमार, डॉक्टर किंग्सन, रॉबर्ट, करनजीत, संगीता, समरेंद्र, सौरभ कुमार, जितेंद्र, धमेंद्र, अर्जुन, शशि, अरविंद, विश्वजीत, विकास, धनञ्जय त्रिपाठी, अर्पित गिरी मुकेश झंझरवाला, अजय पाल,अजीत गौरव, रंजित राज,सुरेंद्र कुमार,अशोक पटेल,विजय प्रकाश, सुजीत गौरव, प्रमोद पटेल, आदि लोग शामिल थे। सभा का संचालन मारुति मानव ने किया।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story