वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहें है। पीएम काशी को करीब 18 सौ करोड़ की सौगात देंगे। यहां वह अपने संसदीय क्षेत्र में 5 घंटे गुजारेंगे। इस दौरान पीएम इंटरनेशल स्टेडियम, ATC टॉवर ​​​​​और रोपवे समेत करीब 29 डेवलपमेंट्स प्रोजेक्ट्स का लोकापर्ण और शिलान्यास करेंगे। पीएम 24 मार्च को सुबह 10 बजे बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेगे। यहां से वह सीएम योगी के साथ हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन आएंगे। यहां से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर जाएंगे, जहां पर स्वास्थ्य मंत्रालय की कॉन्फ्रेंस में शिरकत करेंगे।

इसके बाद PM मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। फिर जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद खेलो बनारस के विजेताओं का सम्मान करेंगे। वाराणसी प्रशासन इसकी तैयारियों में लगा है। सीएम योगी ने भी शुक्रवार को अफसरों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया था।

काशी में पीएम मोदी के स्वागत शंख की ध्वनि, ढोल-नगाड़े और गुलाब की पंखुड़ियों से होगा। शहर के चौराहों पर मंत्री, विधायक और जिला पंचायत अध्यक्ष पीएम का स्वागत करेंगे। जनप्रतिनिधियों को एक-एक चौराहे को सजाने की जिम्मेदारी दी गई है।

कुल इन 20 प्रोजेक्ट्स का होगा लोकार्पण...24 मार्च को वाराणसी आएंगे पीएम मोदी, काशीवासियों को देंगे 18 सौ करोड़ की सौगात

32 मीटर ऊंचा ATC टॉवर

बाबतपुर एयरपोर्ट पर ATC टॉवर लगाया गया है। इससे बड़े विमानों की लैंडिंग भी बनारस में कराई जा सकती है। साथ ही 500 किलोमीटर की रेंज में आए विमानों की कंट्रोलिंग की जा सकती है। इस प्रोजेक्ट की लागत 29 करोड़ 23 लाख रुपए है। ATC टॉवर की ऊंचाई 32 मीटर है। यह 45 हजार वर्गमीटर में फैला है। ATC टॉवर एयर ट्रैफिक को कंट्रोलिंग के लिए कई एडवांस तकनीक से लैस है। वहीं, अभी तक पुराना ATC टॉवर काम कर रहा था। इससे निष्क्रिय नहीं किया जाएगा, बल्कि इमरजेंसी के लिए रखा जाएगा। आगे वे प्रोजेक्ट्स जिनका लोकार्पण होगा...

PM मोदी ग्रामीण पेयजल स्कीम को भी लॉन्च करेंगे। इसमें 46 करोड़ 49 लाख रुपए का खर्च आया है।

19 करोड़ 49 लाख रुपए से बने पेयजल आपूर्ति ट्रांस वरुणा प्रोजेक्ट।

17 करोड़ 24 लाख रुपए से तैयार भेलूपुर पेयजल स्टेशन परिसर में मेगावाट सोलर प्लांट।

15 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से बना करखियांव पैक हाउस।

6 करोड़ 73 लाख से निर्मित सारनाथ CSC, सर्किट हाउस में 9 करोड़ से तैयार 6 पीसी सुइट।

5 करोड़ 89 लाख से तैयार कोनिया पंपिंग सब स्टेशन पर सोलर पावर प्लांट।

4 करोड़ 94 लाख से तैयार चांदपुर इंडस्ट्रियल स्टेट इंटरलॉकिंग।

इन 9 प्रोजेक्ट का शिलान्यास...

ट्रेन से उतरकर रोपवे से 15 मिनट में पहुंचेंगे दशाश्वमेध रोड

शिलान्यास में सबसे बड़ा और बहु प्रतीक्षित प्रोजेक्ट है रोपवे। इसके लिए सरकार ने 644 करोड़ 49 लाख रुपए दिए हैं। रोप-वे बनने के बाद कैंट से गोदौलिया (करीब 4 किलोमीटर) तक का सफर महज 15 मिनट में पूरा होगा। यानी कि ट्रेन से उतरते ही रोपवे मिलेगी और महज 15 मिनट पर में आप गौदोलिया स्थित दशाश्वमेध घाट के पास पहुंच जाएंगे। इस समय ट्रैफिक की वजह से ऑटो से यह सफर करीब 45 मिनट में पूरा होता है। कैंट से गोदौलिया की सड़क मार्ग की दूरी 5 किलोमीटर है। इस हिसाब 1.2 किलोमीटर की दूरी भी कम होगी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी रोहनिया के गंजारी गांव में 32 एकड़ में इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम का भी शिलान्यास करेंगे। इसके लिए वाराणसी जिला प्रशासन ने 121 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया है। कुल 30 हजार दर्शकों का सीटिंग अरेंजमेंट होगा। इसकी लागत करीब 400 करोड़ रुपए आएगी। BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह ने मंगलवार को गंजारी गांव का दौरा किया था और इस पर मुहर लगाई थी।

308 करोड़ रुपए से नमामि गंगे द्वारा प्रस्तावित भगवानपुर STP। सेवापुरी HPCL बॉटलिंग प्लांट।

IIT-BHU में सेंटर फॉर एक्सीलेंस ऑफ मशीन टूल्स एंड डिजाइन की स्थापना।

साढ़े 3 करोड़ से LED बैक किट यूनिपोल

2.16 करोड से भरथरा PHC

99 लाख फ्लोटिंग जेटी-चेंजिग रूम

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story