वाराणसी। अपने दो दिवसीय काशी प्रवास के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर में मत्था टेका और वहां संत रविदास जी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद करखियांव गांव पहुंचे। यहाँ उन्होंने ग्रीन फ्लिंट प्रोजेक्ट पर आधारित बनास अमूल डेयरी प्लांट का उद्घाटन किया। उद्घाटन करने के बाद उन्होंने पूरे प्लांट का अवलोकन किया। फिर एग्रो पार्क परिसर से 13167.07 करोड़ रुपए की 35 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम ने हर हर महादेव के जयघोष से जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, काशी की धरती पर आज एक बार फिर आप लोगन के बीच आवे के मौका मिलल है, जब तक Pबनारस नाहीं आईत तबतक हमार मन नाहीं मानेला।

उन्होंने आगे कहा, दस साल पहले आप लोग हमके बनारस क सासंद बनईला अब 10 साल में बनारस हमके बनारसी बना देलेस, आप सभी इतनी बढ़ी संख्या में आए है हमें आशीर्वाद दे रहे है, ये दृश्य हमें गदगद कर देता है। आप लोग के परिश्रम से आज काशी को नित्य नूतन बनाने का अभियान लगातार जारी है।

पीएम ने कहा, आज भी यहां 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। ये प्रजोक्ट पूर्वांचल के साथ काशी के विकास को गति देंगे। काशी और पूर्वांचल में कुछ भी अच्छा होता है तो मुझे आंनद होना बहुत स्वाभिक है।

पीएम ने आगे कहा, बनास डेयरी प्लांट का शिलान्यास मैंने 2 वर्ष पहले किया था। तब मैंने वाराणसी सहित पूर्वांचल के तमाम पशुपालकों, गोपालकों को इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने की गारंटी दी थी। आज मोदी की गारंटी आपके सामने है।

पीएम ने कहा कि, यहां आने से पहले मैं बनास डेयरी प्लांट में गया था। वहां मेरी अनेक पशुपालक बहनों से बातचीत भी हुई है। किसान परिवारों की इन बहनों को 2-3 साल पहले हमने स्वदेशी नस्ल की गीर गाय दी थीं।मकसद ये था कि पूर्वांचल में बेहतर नस्ल की स्वदेशी गायों को लेकर जानकारी और बढ़े, किसान-पशुपालकों को फायदा हो। आज यहां गीर गायों की संख्या साढ़े तीन सौ के करीब तक पहुंच चुकी है।

पीएम ने कहा, संवाद के दौरान बहनों ने मुझे ये भी बताया कि पहले जहां सामान्य गाय से 5 लीटर दूध मिलता था, अब गीर गाय 15 लीटर तक दूध देती है। एक गाय तो 20 लीटर तक दूध देती है। इससे इन बहनों को हर महीने हजारों रुपये की अतिरिक्त कमाई हो रही है। इसके कारण हमारी ये बहनें लखपति दीदी भी बन रही हैं।…इसलिए तो लोग कहते हैं- मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी।

पीएम मोदी ने का, ये बनास काशी संकुल रोजगार के भी हजारों नए अवसर बनाएगा। एक अनुमान है कि इस संकुल से पूरे इलाके में 3 लाख से ज्यादा किसानों की आय बढ़ेगी। काशी तो कचरे से कंचन बनाने के मामले में भी एक मॉडल के रूप में देश में सामने आ रही है।आज ऐसे एक और प्लांट का लोकार्पण यहां हुआ है। ये प्लांट प्रतिदिन शहर से निकलने वाले 600 टन कचरे को 200 टन चारकोल में बदलेगा।


Updated On 23 Feb 2024 10:18 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story