वाराणसी। पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक बार फिर से आने को है। फरवरी माह के 24 तारीख को पीएम का काशी में प्रस्तावित दौरा है। इस दौरान पीएम मोदी पिंडरा में अमूल बनास डेयरी प्लांट का उद्धाटन करेंगे। ये पीएम का काशी में 44वां दौरा होगा। समारोह में सीएम योगी व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अलावा वाराणसी समेत पूर्वांचल के एक लाख से अधिक गोपालक और किसानों की मौजूदगी रहेगी।

अमूल बनास डेयरी प्लांट 30 एकड़ में बनाया गया है। यह 8 एलएलपीडी (लाख लीटर प्रति दिन) का दूध प्रोसेसिंग संयंत्र है। इस परियोजना में 622 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। वर्तमान में बनास डेरी का दूध का कारोबार उत्तर प्रदेश के 47 जिलों (सात पूर्वाचल में) के 4600 गांवों में फैला है। यह दूध संग्रहण अगले साल तक 70 जिलों के 7000 गांवों तक विस्तारित होगा, जिसमें पूर्वाचल में 15 नए जिलों का विस्तार भी शामिल है।

बताते चले कि अमूल बनास डेयरी वर्तमान में ख़ुशीपुर, चोलापुर, मिर्ज़ापुर, गाजीपुर और दूबेपुर में 5 चिलिंग सेंटर काम कर रहे हैं और अगले महीने तक 8 और चालू हो जाएंगे। वर्तमान में उत्तर प्रदेश से 19 लाख लीटर प्रतिदिन से अधिक दूध एकत्रित किया जा रहा है, जिसमें औसतन 3 लाख लीटर प्रतिदिन दूध पूर्वांचल और वाराणसी से आ रहा है। उत्तर प्रदेश में इस साल के अंत तक यह संख्या बढ़कर प्रतिदिन 25 लाख लीटर हो जाएगी, जिसमें 7 लाख लीटर प्रतिदिन वाराणसी और पूर्वांचल से आएगा।

Updated On 15 Feb 2024 11:18 AM GMT
Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story