वाराणसी। प्रधानमंत्री मोदी आज दो दिवसीय दौरे के लिए वाराणसी में हैं। दौरे के दूसरे दिन पीएम का काफिला सीरगोवर्धनपुर के पहुंचा है। इस दौरान पीएम ने संत रविदास जी की नई प्रतिमा का लोकार्पण किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यहां पधारे सभी भाई बहनों का इस जन्भूमि में स्वागत करता हूं,आप सभी रविदास जी की जयंती के पर्व पर इतनी दूर से यहां आते है खासकर पंजाब से मेरे इतने भाई बहन आते है, बनारस बिल्कुल मिनी पंजाब जैसा लगने लगता है। ये सब रविदास जी की कृपा से ही संभव हो पाता होता है।

पीएम ने कहा, मुझे भी संत रविदास जी अपने जन्भूमि पर बार-बार बुलाते है, गुरु की जन्मतीर्थ पर उनके सभी अनुआइयों की सेवा करना मेरे लिए किसी सौभाग्य से कम नहीं है। यहां का सासंद होते हुए मेरी विशेष जिम्मेदारी बनती है कि मैं बनारस में आप सभी का स्वगत भी करूं और सभी की सुविधाओं का खास ख्याल भी रखूं, ये मेरा दायित्व भी है। मुझे खुशी है कि आज इस पावन दिन मुझे अपने इन दायित्वों को पूरा करने का अवसर मिला है।

पीएम ने कहा, आज बनारस के विकास के लिए सैकड़ों करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होने जा रहा है। इससे यहां आने वाले श्र्धआलुओं की यात्रा और सुखद और सरल होगी। साथ ही संत रविदास की जन्मस्थली के विकास के लिए भी कई करोड़ परियजोनाओं का लोकार्पण हो रहा है। मंदिर और मंदिर क्षेत्र का विकास, मंदिर तक आने वाली सड़कों का निर्माण, भक्तों के लिए सत्संग और साधना करने के लिए प्रसाद ग्रहण करन के लिए अलग अलग व्यवस्थाओं का निर्माण इन सब से लाखों भक्तों को सुविधा होगी।

पीएम ने कहा, आज मुझे संत रविदास की नई प्रतिमा का लोकार्पण का भी सौभाग्य मिला है। संत रविदास म्यूजिम की आधारशिला भी आज रखी गई है। मैं देश और दुनिया भर के सभी श्रद्धालुओं को माघी पूर्णिमा और संत रविदास जयंती की बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा, भारत का इतिहास रहा है, जब भी देश को जरूरत हुई है, कोई न कोई संत, ऋषि, महान विभूति भारत में जन्म लेते हैं। संत रविदास जी तो उस भ​क्ति आंदोलन के महान संत थे, जिन्होंने कमजोर और विभाजित हो चुके भारत को नई ऊर्जा दी थी।

पीएम ने आगे कहा, रविदास जी ने समाज को आजादी का महत्व भी बताया था और सामाजिक विभाजन को भी पाटने का काम किया। ऊंच नीच, छुआछूत, भेदभाव... इस सबके खिलाफ उन्होंने आवाज उठाई। आज हमारी सरकार रविदास जी के विचारों को ही आगे बढ़ा रही है। भाजपा सरकार सबकी है, भाजपा सरकार की योजनाएं सबके लिए हैं। 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' ये मंत्र आज 140 करोड़ देशवासियों से जुड़ने का मंत्र भी बन गया है।

वहीं इडिया गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा, आज देश के हर दलित को, हर पिछड़े को एक और बात ध्यान रखनी है। हमारे देश में जाति के नाम पर उकसाने और उन्हें लड़ाने में भरोसा रखने वाले इंडी गठबंधन के लोग दलित, वंचित के हित की योजनाओं का विरोध करते हैं। जाति की भलाई के नाम पर ये लोग अपने परिवार के स्वार्थ की राजनीति करते हैं।

Updated On 23 Feb 2024 7:11 AM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story