वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 101 वें एपिसोड में अपने जापान दौरे की चर्चा की। पीएम मोदी ने संग्रहालयों के महत्व के साथ ही जल संचय, युवा संगम को लेकर भी बात की और वीर सावरकर को भी याद किया। पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में युवा संगम की चर्चा की तो वहीं वीर सावरकर और कबीर दास को भी याद किया। पीएम मोदी ने युवा संगम के कुछ प्रतिभागियों से बात कर उनके अनुभव की भी जानकारी ली। पीएम मोदी ने एनटी रामाराव को भी याद किया।



मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा कि यह एपिसोड दूसरी सेंचुरी की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि पिछले महीने हम सभी ने इसकी स्पेशल सेंचुरी को सेलिब्रेट किया है। जनभागीदारी ही इस कार्यक्रम की सबसे बड़ी ताकत है। पीएम मोदी ने कहा कि जब मन की बात का प्रसारण हुआ तो उस समय दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग टाइम जोन में, कहीं शाम हो रही थी तो कहीं देर रात थी, इन सबके बावजूद बड़ी संख्या में लोगों ने 100वें एपिसोड को सुनने के लिए समय निकाला।



पीएम मोदी ने काशी में तमिल संगम की भी चर्चा की और कहा कि बीते दिनों हमने मन की बात में काशी तमिल संगम की बात की, सौराष्ट्र तमिल संगम की बात की। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले ही वाराणसी में काशी तेलुगू संगमम् भी हुआ। पीएम ने आगे कहा कि एक भारत - श्रेष्ठ भारत की भावना को ताकत देने वाला ऐसे ही एक और अनूठा प्रयास देश में हुआ है - युवा संगम का। उन्होंने कहा कि यह युवाओं के संगम का सबसे बड़ा मंच है।

मन की बात में शामिल हुए मंडल अध्यक्ष सिद्धनाथ शर्मा, अजय प्रताप सिंह, अभिषेक वर्मा गोपाल, गोपाल जी गुप्ता, संदीप चौरसिया, नलिन नयन मिश्र, शत्रुघ्न पटेल, जगन्नाथ ओझा, जितेंद्र यादव बाबू, अजीत सिंह, राम मनोहर द्विवेदी, रतन कुमार मौर्य, कमलेश सोनकर।

महानगर में इन्होंने भी सुना

राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल, डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, प्रदेश कोषाध्यक्ष मनीष कपूर, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र सिंह, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, संतोष सोलापुरकर, नवीन कपूर, जगदीश त्रिपाठी, अशोक पटेल, आत्मा विशेश्वर, आलोक श्रीवास्तव, अभिषेक मिश्रा, इंजीनियर अशोक यादव, मधुकर चित्रांश, साधना वेदांती, डॉ गीता शास्त्री, एडवोकेट अशोक कुमार, मीडिया प्रभारी किशोर सेठ, शैलेंद्र मिश्रा सोनू, डॉ रचना अग्रवाल, नीरज जायसवाल, डॉ अनुपम गुप्ता, बृजेश चौरसिया, किशन कनौजिया, मधुप सिंह, दिलीप साहनी, डॉ हरी केशरी, विवेक मौर्य, इंदु भूषण गुप्त, कुशाग्र श्रीवास्तव, ऋतिक मिश्रा सहित हजारों कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग स्थानों पर मन की बात को सुना।

Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story