वाराणसी। वाराणसी में कई दिनों से रुके हुए विकास कार्य शुरू कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए 15वें वित्त आयोग की बैठक में 83.62 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है। शहरी क्षेत्र में सड़क, पानी, सीवरेज से संबंधित 129 विकास कार्य कराए जाने हैं।

सुनियोजित विकास के लिए सोमवार की देर शाम मेयर अशोक कुमार तिवारी की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग की बैठक हुई। मेयर ने बताया कि नगर निगम के 113 विकास कार्य 48.66 करोड़ रुपये से कराए जाएंगे। जलकल के 16 कार्य 34.96 करोड़ से कराए जाएंगे। शहर के 100 वाडों में सीवर, पेयजल, सड़क, नाली, खड़ंजा से जुड़े कार्य कराए जाएंगे।

प्राथमिकता से कराएं सड़कों का निर्माण

मेयर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जहां काम कराया गया, वहां की सड़कों की खोदाई करवा दी गई। अब सड़कों का निर्माण प्राथमिकता पर कराना है। बारिश के दौरान जलनिकासी की व्यवस्था पुख्ता की जाएगी। नव शहरी क्षेत्रों में सीवर और पेयजल के कार्य पूरे कराए जाएंगे। नए वाहन खरीदने व उसके मरम्मत के मानक बदले जाएंगे। अब जिस कंपनी से वाहन खरीदे जाएंगे, उन्हें पांच वर्ष तक मरम्मत की जिम्मेदारी दी जाएगी।

गढ़वासी टोला के सुंदरीकरण के लिए खर्च होंगे 3.32 करोड़ रुपये

गढ़वासी टोला वार्ड में पर्यटन विभाग करीब 3 करोड़ 23 लाख रुपये से विकास कार्य कराएगा। इसमें धरोहरों को सहेजने, गलियों में चौका बिछाने और प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए करोब १.40 करोड़ रुपये की पहली किस्त सरकार ने कार्यदायी संस्था को दे दी है। उप निदेशक पर्यटन आरके ने बताया, गढ़वासी टोला में पर्यटन विकास के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही वार्ड में विकास कार्य शुरू हो जाएंगे। पुरानी काशी के गढ़वासी टोला वार्ड में सड़कों व सीवर लाइन को ठीक कर गलियों का सुंदरीकरण कराया जाएगा। साथ ही पार्क के आसपास पाचवे बनवाया जाएगा। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि वार्ड में समस्या बहुत है। लोगों ने कई बार इसकी शिकायत विभागों से की थी।

नए वार्डों में बढ़ेंगी सुविधाएं, तालाबों का होगा सुंदरीकरण

नए वाडों में बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। तालाबों का सुंदरीकरण होगा। इसे पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जाएगा। नगर निगम सीमा में शामिल नए क्षेत्रों को जोनवार बांटकर काम कराया जाएगा। बैठक में नगर आयुक्त शिपू गिरि, महाप्रबंधक जलकल रघुवेंद्र कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। एनपी सिंह, एडीएम प्रोटोकाल बच्चू सिंह सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story