वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) IIT कैंपस में बीते बुधवार की देर रात दोस्त के साथ घूमने निकली IIT की एक छात्रा से छेड़छाड़ का मामला धीरे-धीरे तूल पकड़ता जा रहा है। इस घटना के विरोध में करीब 2500 ढाई हजार छात्राओं के धरने के बैठने के बाद देशभर के अखबारों, न्यूज चैनल से लेकर सोशल मीडिया तक हैश टैग बीएचयू ट्रेड करने लगा। कल से चारों तरफ इसी घटना की चर्चा हो रही है, जहां एक ओर इस मामले को लेकर छात्र-छात्राओं में बेहद नाराजगी है, वहीं दूसरी ओर इस मामले में सियासत भी देखने को मिल रही है। प्रधानमंत्री ऑफिस यानी PMO ने भी पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन से इस घटना की पूरी रिपोर्ट मांगी है। छात्रों के प्रोटेस्ट से लेकर DM, कमिश्नर समेत कई बड़े अफसरों की हाई लेवल मीटिंग तक जानते है अबतक इस मामले में क्या-क्या हुआ।

डायरेक्टर ऑफिस की ओर से सर्कुलर जारी

बुधवार की देर रात करीब 1 बजे अपने दोस्त के साथ घूमने निकली IIT-BHU की एक छात्रा से कैंपस में तीन बाइक सवारों ने छेड़छाड़ की थी। इस पूरे घटना की जानकारी होते ही 2500 छात्र-छात्राओं ने गुरुवार 2 नवंबर को 11 घंटे तक प्रोटेस्ट किया। देर रात तक छात्र अपनी मांग को लेकर अड़े रहे। वहीं इसी बीच IIT-BHU के डायरेक्टर ऑफिस की ओर से सर्कुलर जारी कर कहा गया कि कर्मचारियों और छात्रों के लिए परिसर में सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए, संस्थान में सभी बैरिकेड्स अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे।



यूपी कांग्रेस और प्रियंका गांधी का ट्वीट

यूपी कांग्रेस की ओर से भी इस मामले को लेकर ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा गया था कि "वी वांट जस्टिस वी वांट जस्टिस!" हाथों में पोस्टर लेकर कैंपस में नारे लगाते ये कोई सड़कछाप लड़के नहीं, IIT BHU के छात्र हैं। इनका आरोप है कि आये दिन कैंपस के अंदर लड़कियों के साथ छेड़खानी होती है। आखिर यह छेड़खानी कौन करता है? BHU प्रशासन उन पर कार्रवाई क्यों नहीं करता? देश का भविष्य जिस परेशानी के कारण सड़कों पर उतरने को मजबूर हो गया है। उस पर भी अगर ये सत्ता नहीं सुनेगी तो कब और क्या सुनेगी? महिला सुरक्षा का दावा करने वाले कहाँ हैं? कहाँ है बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा लगाने वाले? ज़वाब दें! अगर बेटी शोहदों से ही नहीं बचेगी तो पढ़ेगी कैसे?

इसके अलावा कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी प्रदेश सरकार को घेरते हुए ट्वीट किया, बनारस में IIT, BHU की एक छात्रा पर यौन आक्रमण हुआ है। कुछ देर पहले, विश्वविद्यालय-परिसर में, उस छात्रा के साथ ज़ोर-ज़बर्दस्ती और दिल दहला देने वाली हिंसा की गयी है। निर्लज्ज हमलावरों ने घटना का वीडियो भी बना लिया है। घटना के विरुद्ध आईआईटी के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं।

क्या अब बीएचयू-परिसर और IIT जैसे शीर्ष संस्थान भी सुरक्षित नहीं हैं? प्रधानमंत्री जी के निर्वाचन-क्षेत्र में एक छात्रा का अपने ही शिक्षण-संस्थान के भीतर निर्भय होकर पैदल चलना क्या अब संभव नहीं रहा? धिक्कार है।

सीएम योगी ने दिया कार्रवाई का आदेश

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आइआइटी बीएचयू में हुई छेड़खानी की घटना का संज्ञान लेते हुए मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा और बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर एसके जैन से बात की। उन्होंने आरोपितों को जल्द गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्रवाई का संदेश जनता तक जाना चाहिए।

छात्रों ने 11 घंटे बाद खत्म किया प्रदर्शन

मामले को बढ़ता देख पुलिस और IIT-BHU के डायरेक्टर ने देर रात छात्रों के साथ बैठक की। उन्हें भरोसा दिया कि 7 दिन में सभी आरोपी सलाखों के पीछे होंगे। ऐसी सजा मिलेगी कि उनकी सातों पुश्तें याद रखेंगी। इसके बाद छात्रों ने 11 घंटे बाद प्रदर्शन खत्म किया।



IIT-BHU और BHU के बीच दीवार बनाने को लेकर विरोध

इसके बाद प्रशासन ने IIT-बनारस और BHU के बीच दीवार बनाने का फैसला किया है। हालांकि, छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि कैंपस को दो फाड़ नहीं किया जाना चाहिए। मदन मोहन मालवीय के सपने को बंटता हुआ नहीं देखा जाएगा।

NSUI के नाराज छात्रों ने जलाया वीसी का पुतला

वहीं BHU में NSUI के नाराज छात्रों ने वीसी का पुतला जलाया। छात्रों ने कहा- पीड़ित के साथ न्याय हो और दोषियों को जल्द पकड़ा जाए।



PMO ने मांगी रिपोर्ट

इस पूरे मामले में प्रधानमंत्री ऑफिस यानी PMO ने पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन से भी रिपोर्ट मांगी है, जबकि पुलिस कमिश्नर ने SHO लंका अश्विनी पांडेय को लाइन अटैच कर दिया। इस बीच, PMO गुरुवार को हर पल की रिपोर्ट लेता रहा। यही नहीं, CM योगी ने कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की। उन्हें IIT प्रशासन के साथ बात कर छात्र-छात्राओं के लिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था करने को कहा।

BHU में दीवार खड़ी करने के प्रस्ताव पर ABVP का प्रदर्शन

BHU में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानी ABVP के छात्र धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्रीय कार्यालय के बाहर नारेबाजी चल रही है। उनका कहना है कि छात्रा को न्याय मिले। वहीं, IIT और BHU के बीच दीवार बनाने का विरोध किया। छात्र अभय सिंह ने कहा कि प्रशासनिक लापरवाही और सुरक्षा की अनदेखी के कारण छात्रा के साथ छेड़छाड़ हुई। साथ ABVP के छात्रों ने 4 मांगें की है, जिसमें पहला BHU कैंपस में सभी चौराहों पर हाई क्वालिटी के CCTV कैमरे लगाए जाएं, दूसरा कैंपस में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाए, जो पहले कम किए गए थे, तीसरा कैंपस में शाम को बाहरी अराजक लोगों की एंट्री बैन की जाए, पांचवा कैंपस को बांटने के लिए दीवार बनाने के प्रस्ताव पर रोक लगाई जाए।



कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के खिलाफ लंका थाने में FIR

इसके साथ ही एबीवीपी के छात्रों ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का पुतला फूंक कर अपनी नाराजगी जताई। एबीवीपी के छात्रों ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय द्वारा इस मामले में बयानबाजी के खिलाफ लंका थाने में केस दर्ज कराया है। उन्होंने अजय राय के एक बयान पर नाराजगी जताते हुए उनका और राहुल गांधी दोनों का पुतला भी फूंका है। दरअसल अजय राय ने कहा था कि आईआईटी की घटना में एबीवीपी के छात्र शामिल हैं। उन्हें ऐसी ऐसी सूचना मिल रही है। उनके इस बयान पर एबीवीपी ​​​​​​​ने विरोध दर्ज कराया है।

प्रॉक्टोरियल बोर्ड और प्रशासन की बैठक

वहीं IIT-BHU छेड़खानी मामले में प्रॉक्टोरियल बोर्ड और प्रशासन की बैठककी गई, जिसमें कई निर्णयों पर सहमति बनी।

जानें किन निर्णयों पर बनी सहमति

संस्थान के महत्वपूर्ण बैरियर प्वाइंट्स/ एट्री प्वाइंट, मुख्य तिराहों और चौराहों पर संस्थान सुरक्षा कर्मी और पुलिस के सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे जो मौजूद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों का सहयोग करेंगे। बीएचयू और आईआईटी बीएचयू के सुरक्षा ड्यूटी चार्ट का पुनरावलोकन किया जाएगा और

आवश्यकतानुसार उसमें फेरबदल कर नाइट शिफ्ट में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है। आईआईटी बीएचयू के 3 और बीएचयू के 4 नाइट पेट्रोलिंग पार्टी के साथ चेकिंग रजिस्टर रखे जाएंगे और सभी ड्यूटी प्वाइंट पर प्रत्येक दो घंटे पर इसकी निगरानी भी की जाएगी।

पुलिस प्रशासन द्वारा बीएचयू आईआईटी परिसर व सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए पीआरवी और क्यूआरटी टीम तैनात कर दिया गया है जो एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी के पहुंच में रहेंगे। संस्थान में किन-किन स्थानों पर कैमरा लगाने की आवश्यकता है उनका सर्वे शुरू हो गया है और प्रपोजल आगामी 72 घंटों में पूर्ण कर जल्द से जल्द कैमरे स्थापित कर दिये जाएंगे।

परिसर स्थित सेमी सर्किल 6 (हैलीपैड से एग्रीकल्चर रोड) और आस-पास के क्षेत्र में अंधेरे वाले हिस्सों में लाइट की व्यवस्था करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है जो आगामी तीन दिन में पूर्ण कर ली जाएगी। बीएचयू परिसर के सभी इंट्री प्वाइंट्स पर रात्रि दस बजे से सुबह पांच बजे तक बाहरी व्यक्तियों के वाहनों के नंबर नोट किये जाएंगे और आवश्यकतानुसार वाहनों और व्यक्तियों की जांच की जा रही है।

संस्थान और बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड और पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाकर कार्य होगा जिससे छात्रों के शिकायतों का पंजीकरण और निस्तारण किया जाएगा। इस दौरान आवश्यकता पड़ने पर संस्थान के छात्रों को विधिक सलाह भी प्रदान की जाएगी। तीन दिन के अंदर संस्थान की इंटर्नल कम्प्लेंट कमेटी को पुर्नगठित कर छात्रों को भी उसमें सदस्य बनाकर सूचित किया जाएगा।

आईआईटी परिसर में एक पुलिस पिंक बूथ की स्थापना की जा रही है। इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है, जहां महिला पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगी। संस्थान में विभिन्न स्थानों पर हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले किये जाएंगे जिनमें बीएचयू कंट्रोल रूम, आईआईटी बीएचयू कंट्रोल रूम, पुलिस प्रशासन व अन्य हेल्पलाइन नंबर आदि शामिल रहेंगे।



जानें पीड़ित की जुबानी पूरी घटना

'मैं बुधवार रात 1:30 बजे अपने हॉस्टल से किसी जरूरी काम के लिए बाहर निकली। कैंपस के गांधी स्मृति चौराहे के पास मुझे मेरा दोस्त मिला। हम दोनों साथ में जा रहे थे कि रास्ते में कर्मन बाबा मंदिर से करीब 300 मीटर दूर पीछे से एक बुलेट आई। उस पर 3 लड़के सवार थे। उन लोगों ने बाइक खड़ी करके मुझे और मेरे दोस्त को रोक लिया।

इसके बाद गन पॉइंट पर हमें अलग कर दिया। मेरा मुंह दबाकर मुझे एक कोने में ले गए। वहां पहले मुझे किस किया, उसके बाद गन पॉइंट पर मेरे कपड़े उतरवाए। मेरा वीडियो बनाया और फोटो खींची। मैं जब बचाव के लिए चिल्लाई तो मुझे मारने की धमकी दी। करीब 10-15 मिनट तक मुझे अपने कब्जे में रखा और फिर छोड़ दिया।

मैं अपने हॉस्टल की ओर भागी तो पीछे से बाइक की आवाज आने लगी। डर के मारे एक प्रोफेसर के आवास में घुस गई। वहां पर 20 मिनट तक रुकी और प्रोफेसर को आवाज दी। प्रोफेसर ने मुझे गेट तक छोड़ा। उसके बाद पार्लियामेंट सिक्योरिटी कमेटी के राहुल राठौर मुझे IIT-BHU पेट्रोलिंग गार्ड के पास लेकर पहुंचे। जहां से मैं अपने हॉस्टल तक सुरक्षित आ पाई। तीनों आरोपियों में से एक मोटा, दूसरा पतला और तीसरा मीडियम हाइट का था।'

Updated On 3 Nov 2023 5:27 PM GMT
Ankita Yaduvanshi

Ankita Yaduvanshi

Next Story