वाराणसी। चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब ISRO के वैज्ञानिक सूर्य पर Aditya-L1 भेजने की तैयारी में हैं। इसके लिए पूरे देश की निगाहें बस वैज्ञानिकों पर टिकी हुई हैं। Aditya-L1 की सफलता के लिए अब आध्यात्मिक नगरी काशी में प्रार्थनाओं का दौर भी शुरू हो गया है। काशी की विश्व प्रसिद्द गंगा आरती में इसकी सफलता के लिए आरती की गई। साथ ही अर्चकों एवं श्रद्धालुओं ने महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते हुए इसके सफल लॉन्चिंग की कामना मां गंगा से की।

अस्सी घाट पर आयोजित गंगा आरती में 5 अर्चकों ने Aditya-L1 का पोस्टर और दीप को हाथ में लेकर वैदिक मंत्रों उच्चारण से सफल लॉन्चिंग की कामना की। गौरतलब है कि ISRO का सूर्य पर यह मिशन PSLV-XL राकेट की मदद से 2 सितम्बर को लांच किया जाएगा। इस पॉइंट पर पहुंचने के बाद Aditya-L1 बेहद अहम डेटा भेजना शुरू कर देगा।


आरती के आयोजक यश चतुर्वेदी ने कहा कि हमारे वैज्ञानिक कल पुनः एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहें। कल Aditya-L1 की लॉन्चिंग होने जा रही हैं। आज आरती में हम सभी ने आने हाथों में 1001 दीप और Aditya-L1 का पोस्टर लेकर उसकी सफल लॉन्चिंग की कामना की हैं।

मिशन की लॉन्चिंग से पहले ISRO चीफ एस० सोमनाथ ने कहा है कि आदित्य एल-1 मिशन को लॉन्च करने की तैयारी जारी है। मिशन 2 सितंबर को सुबह 11।50 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया जाएगा।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story