वाराणसी। हर साल चैत्र नवरात्रि पूरे देश में बहुत ही धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। नवरात्रि का शाब्दिक अर्थ है नौ रातें। यह त्यौहार नौ रातों तक मनाया जाता है, जिसमें देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होगी और 17 अप्रैल तक चलेगी। चैत्र नवरात्रि यानि कि नव संवत्सर विक्रम संवत् 2081 के पहले दिन पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के द्वारा संकल्पित एवं पहले से संचालित अन्न सेवा को संस्थागत रूप प्रदान करने के लिए नवाचार का शुभारंभ किया गया।


इस दौरान न्यास के सम्मानित सदस्यों, अधिकारियों तथा संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति महोदय ने संयुक्त रूप से गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो कि कैंसर उपचार संस्थान के लिए भोजन सेवा के लिए भेजा गया। इस दौरान कैंसर पीड़ितों को अन्न वितरित किया गया।


आपको बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद से ही यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। ऐसे में तब से ही श्री काशी विश्वनाथ धाम न्यास के द्वारा ये पहल की जारी है। तमाम दान-पुण्य और विश्वनाथ मंदिर में होने वाले आय का सुगम उपयोग करने के लिए इन व्यवस्थाओं को किया जा रहा है।

Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story